/>

Breaking

Sunday, July 4, 2021

अपने परिजन के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं टिकट

अपने परिजन के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं टिकट
नई दिल्ली: असुविधाओं से बचने के लिए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक शानदार सुविधा उपलब्ध कराता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है कि भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक, आप अपने टिकट को अपने किसी परिजन के नाम पर ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए आपको प्रस्थान से 24 घंटे में पहले नजदीकी रेलवे रिसजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।
इसके बाद आपको काउंटर पर टिकट की कॉपी दिखानी होगी और अपनी आईडी के साथ परिजन की आईडी भी दिखानी होगी, जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करानी है। टिकट और सभी दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होता है। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन सेंटर का अधिकारी आपकी टिकट को आपके किसी भी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है।
टिकट ट्रांसफर के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ये ट्रांसपर आप सिर्फ अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही करा सकते हैं। अगर आपके अपने किसी दोस्त के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो ये संभव नहीं है। इसके अलावा अगर किसी शादी या पार्टी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। ये सुविधा आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है।
 

No comments:

Post a Comment