Breaking

Saturday, February 26, 2022

भिवानी पशु मेला : घोड़ों में चरखी दादरी तो गायों में अव्वल रहा करनाल

भिवानी पशु मेला : घोड़ों में चरखी दादरी तो गायों में अव्वल रहा करनाल
भिवानी -भिवानी 38वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी में प्रतिदिन अलग-अलग नस्ल के पशुओं की प्रतियोगिताओं में पशुपालकों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरूस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिताओं में दो से चार दांत अश्व श्रेणी में दादरी जिले के गांव कारीरूपा के महंत के अश्व ने प्रथम, गांव असावरी जिला चरखी दादरी निवासी प्रद्युमन के अश्व ने द्वितीय तथा बालसमंद जिला हिसार निवासी पवन के अश्व ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार करनाल जिले के दादुपुर खुर्द निवासी सतबीर सिंह की साहीवाल नस्ल की दुधारू गाय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार करनाल जिले के तरावड़ी निवासी अनुज कुमार की गाय ने द्वितीय व तरावड़ी के ही निवासी नवदीप की गाय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। भैसों की हरियाणा नस्ल के प्रजनन योग्य नर में पानीपत के नरेंद्र के झोटे ने प्रथम स्थान, मोखरा निवासी कृष्ण कुमार के झोटे ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार साहीवाल प्रजनन योग्य सांड श्रेणी में तरावड़ी निवासी नवदीप का सांड प्रथम, जिला पानीपत के गांव डिडवानी निवासी नरेंद्र का सांड दूसरे स्थान पर व रोहतक जिला के गांव कन्हेली निवासी युवराज खुराना के सांड ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।
हरियाणा नस्ल में सतबीर की गाय रही प्रथम प्रदर्शनी में हरियाणा नस्ल की दुधारू गाय श्रेणी में झज्जर जिले के गांव खरमाण निवासी सतबीर की गाय प्रथम, गांव दादूपुर खुर्द जिला करनाल निवासी राजबीर की गाय द्वितीय तथा गांव अखेड़ी मदनपुर जिला झज्जर की गाय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार साहीवाल गाय दो से चार दांत श्रेणी में जिला झज्जर निवासी अशोक की गाय ने प्रथम, बादली निवासी कुलबीर की गाय ने द्वितीय व रोहतक निवासी युवराज खुराना की गाय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रदर्शनी में साहीवाल गाय शुष्क श्रेणी में गांव दादूपुर खुर्द जिला करनाल निवासी वासुदेव की गाय ने पहला, गिल्लाखेड़ा निवासी जितेंद्र सिंह की गाय ने दूसरा व तरावडी से आई गाय ने तीसरा स्थान हासिल किया। हरियाणा श्रेणी की दुधारू गाय में गांव खरमाण जिला झज्जर निवासी सत्यवीर की गाय ने प्रथम, गाावं दादूपुर जिला करनाल निवासी राजबीर सिंह की गाय ने द्वितीय व गांव अकेड़ी मदनपुर जिला झज्जर निवासी प्रदीप की गाय तीसरे स्थान पर रही।
महेंद्रगढ़ निवासी विरेंद्र की झोटी ने पाया प्रथम स्थान इसी प्रकार भैंस की मुर्राह झोटी दो से चार दांत श्रेणी में गांव जैनावास जिला महेंद्रगढ निवासी विरेंद्र कुमार की झोटी प्रथम, गांव सुनारिया कलां जिला रोहतक निवासी राजकरण की झोटी द्वितीय व गांव श्यामसुख जिला हिसार निवासी राजेश कुमार की झोटी तीसरे स्थान पर रही। संकर नस्ल की दुधारू गाय श्रेणी में महेन्द्रगढ जिला के गांव गुढा निवासी नीतू की गाय ने प्रथम व तृतीय तथा गांव दादूपुर खुर्द जिला करनाल निवासी सतबीर की गाय ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार हरियाणा गाय दो से चार दांत श्रेणी में हिसार जिला के गांव कुतुबपुर निवासी पवन की गाय ने प्रथम, गांव बछोड़ जिला महेंद्रगढ़ निवासी हनुमान की गाय ने द्वितीय व गांव गोकलपुरा जिला भिवानी निवासी कृष्ण की गाय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। शुष्क हरियाणा गाय श्रेणी में झज्जर जिला के गांव गवालिसन निवासी ब्रह्मप्रकाश की गाय प्रथम, भिवानी जिला के गांव पुर निवासी की गाय दूसरे व गांव भैणी ठाकरान जिला भिवानी निवासी विक्रम की गाय तीसरे स्थान पर रही।
*मोहम्मद हसन का गधा बना गधों का राजा*

 प्रदर्शनी में गधा श्रेणी में गांव रसूलपुर जिला करनाल निवासी मोहम्मद हसन का गधा प्रथम, भिवानी जिले के गांव तिगड़ाना निवासी अमरदास का गधा द्वितीय व गांव जैनपुर सधान जिला करनाल निवासी अशन मोहम्मद का गधा तीसरे स्थान पर रहा। इसी प्रकार गधी श्रेणी में गांव जैनपुर सधान जिला करनाल निवासी रजवान की गधी ने दूसरा व गांव जैनपुर सधान के ही रजवान अली की गधी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। सुकर के तीन शावकों की श्रेणी में केवल सांत्वना पुरस्कार दिये गये जो भिवानी के रवि को प्राप्त हुए। इसी प्रकार व्यस्क सुकर श्रेणी में भी केवल सांत्वना पुरस्कार दिये गए जो कि गांव कन्हेड़ी जिला रेवाड़ी निवासी नरेश को व गांव सुई जिला भिवानी निवासी सूरज को प्राप्त हुए।

No comments:

Post a Comment