Breaking

Tuesday, March 29, 2022

हरियाणा को मिलेंगे 1252 सरकारी डॉक्टर : भर्ती का शेड्यूल जारी

हरियाणा को मिलेंगे 1252 सरकारी डॉक्टर :भर्ती का शेड्यूल जारी ; 


10 अप्रैल को होगी लिखित परीक्षा; एक-एक अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे
चंडीगढ़ : हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में 1252 डॉक्टरों की भर्ती होने जा रही है। भर्ती के लिए परीक्षा की जिम्मेदारी पंडित बीडी शर्मा हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी रोहतक ने शेडयूल भी जारी कर दिया है। विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में रखे जाने वाले डॉक्टरों की 10 अप्रैल को लिखित परीक्षा होगी और 18 अप्रैल को परिणाम घोषित किया जाएगा। परीक्षा 10 अप्रैल को दोपहर साढ़े 12 बजे से 02 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसके बाद 31 मई तक स्थायी पंजीकरण प्रमाण पत्र जमा करवा सकेंगे। जिसमें एक-एक अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे। प्री-क्लिनिक विषय (एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बॉयोकेमिस्ट्री) 10 नंबर, पैरा-क्लिनिक विषय (माइक्रोबॉयोलॉजी, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फोरेंसिंक दावा) 10 नंबर, नैदानिक विषय (सामान्य चिकित्सा, सामान्य सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, हड्डी रोग, त्वचा और वीडी, रेडियोडॉग्नोसिस, छाती और टीबी, नेत्र विज्ञान, ईएनटी) 50 नंबर, व्यावहारिक पहलुओं पर जोर देने के साथ सामुदायिक चिकित्सा और राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम विषय पर 20 नंबर, सामान्य जागरूकता पर 10 नंबर के प्रश्न होंगे।
68 डॉक्टर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के पद पर हुए पदोन्नत
पहले यह भर्ती 981 पदों पर होनी थी। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग में सैंक्शन 3741 पदों पर 2557 डॉक्टर काम कर रहे हैं और 1184 पद खाली हैं। मगर हाल ही में 68 चिकित्सा अधिकारियों की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के पद पर पदोन्नति हो गई। इसके चलते विभाग में चिकित्सा अधिकारियों के खाली पदों की संख्या 1184 से बढक़र 1252 हो गई। अब विभाग ने इन सभी पदों पर डॉक्टरों की तैनाती का निर्णय लिया है, ताकि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके।

No comments:

Post a Comment