Breaking

Wednesday, March 2, 2022

जींद डीसी बोले: यूक्रेन गए जिले के सभी छात्रों के अभिभावकों के सम्पर्क में जिला प्रशासन

जींद डीसी बोले: यूक्रेन गए जिले के सभी छात्रों के अभिभावकों के सम्पर्क में जिला प्रशासन

- उपायुक्त डा० मनोज कुमार ने बताया- हरियाणा सरकार द्वारा मुंबई एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क का संचालन किया शुरू

- जिला में प्रशासनिक अधिकारी निरंतर संपर्क में यूक्रेन गए विद्यार्थियों के अभिभावकों के संपर्क में

- आपदा की इस स्थिति में केंद्र व प्रदेश सरकार नैतिकता का धर्म प्रभावी रूप से अदा कर रही है
जींद : ( संजय कुमार ) -यूके्रन-रूस युद्ध के दौरान यूके्रन में फंसे भारतीयों को मानवीय आधार पर स्वदेश लाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार नैतिकता का धर्म प्रभावी रूप से अदा कर रही है। आपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों की वापसी करवाई जा रही है और जो भारतीय नागरिक अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं तो उनके अभिभावकों व परिजनों से सरकार निरंतर संपर्क में है। शेष नागरिकों को भी स्वदेश लाने की प्रक्रिया सरकार के स्तर पर अपनाई जा रही है। जींद जिला प्रशासन जिला के उन अभिभावकों के संपर्क में है जो अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं। उपायुक्त डा. मनोज कुमार  ने कहा कि प्रशासन की ओर से हर परिस्थिति पर नजर रखते हुए अपडेट रिपोर्ट अभिभावकों से सांझा की जा रही है।
 उपायुक्त डा० मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यूक्रेन से देश लौट रहे विद्यार्थियों की मदद के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मुंबई एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेल्प डेस्क के माध्यम से हरियाणा के जो विद्यार्थी मुंबई पहुंचेंगे, उन्हें दिल्ली पहुंचाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन संकट के मद्देनजर हरियाणा सरकार की ओर से विद्यार्थियों की मदद के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर पहले ही हेल्प डेस्क स्थापित किया हुआ है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में फंसे हरियाणा राज्य के निवासियों व विद्यार्थियों की सहायता के लिए सरकार ने राज्य स्तर पर आवासीय आयुक्त हरियाणा भवन संजय जून को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
डीसी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं सारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहे हैं। किसी भी विद्यार्थियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सरकार की ओर से सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार पूरी तरह सजग एवं सतर्क हैं। डीसी ने बताया कि यूके्रन के मौजूदा हालातों पर सरकार लगातार नजर बनाए हुए है और दिन रात आवागमन करके लोगों को सुरक्षित वापिस लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में अध्ययनरत बच्चों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाते हुए हर पहलू पर फोकस किया है। उन्होंने कहा कि यूके्रन से भारतीय नागरिक साथ लगते देशों में पहुंच चुके हैं और जल्द ही आपरेशन गंगा के तहत शेष नागरिकों को स्वदेश लाने की प्रक्रिया चल रही है। सरकार के निर्देश पर जिला में यूक्रेन गए भारतीय नागरिकों के परिजनों से संपर्क किया जा रहा है।  
उपायुक्त डा० मनोज कुमार ने जींद के तहसीलदार को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे यूक्रेन गए  नागरिकों के परिजनों से निरंतर सम्पर्क बनाए रखें।  
उन्होंने आमजन से अपील कि है कि वे यूक्रेन में बढ़ते तनाव को लेकर वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक खबरों पर ध्यान न दें। हरियाणा सरकार राज्य के निवासियों की सुरक्षित वापसी के लिए निरंतर केंद्र सरकार से समन्वय बनाए हुए है और भारतीय नागरिकों को वापिस स्वदेश लाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment