Breaking

Wednesday, March 30, 2022

हरियाणा में एक अप्रैल से सफर होगा महंगा, बढ़ेगा Toll टैक्स, जानें नई दरेें

हरियाणा में एक अप्रैल से सफर होगा महंगा, बढ़ेगा Toll टैक्स, जानें नई दरेें


 चंडीगढ़ : बढ़ती महंगाई  के बीच जनता पर एक और मार पड़ने वाली है। हरियाणा में एक अप्रैल से सफर करना महंगा हो जाएगा। एक अप्रैल से हरियाणा के लगभग सभी टोल प्लाजा ( toll plaza ) पर टोल टैक्स ( toll tax ) की नई दरें लागू हो जाएंगी।

 *कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे  और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल हाईवे*  के साथ हरियाणा में सभी टोल रोड़ पर टैक्स में बढ़ोतरी होगी। 


*खटकड़ टोल प्लाजा* जींद में खटकड़ टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से 10 रुपये तक टोल रेट बढ़ाए जा रहे हैं। हालांकि इस समय कार सहित लाइट व्हीकल का एक साइड का 100 रुपये टोल कट रहा है तो एक अप्रैल के बाद यह 110 रुपये कटना शुरू हो जाएगा। खटकड़ टोल प्लाजा से हर रोज 10 हजार से ज्यादा वाहन दिल्ली और पंजाब की तरफ को जाते हैं। टोल पर हर रोज 11 से 12 लाख रुपए टोल कलेक्शन होता है।  जींद-नरवाना रोड पर झांझ और खटकड़ के बीच टोल प्लाज बनाया गया है। साल 2020 में यहां टोल वसूली शुरू हुई थी। शुरूआत में लाइट व्हीकल का एक साइड का टोल रेट 95 रुपये निर्धारित किया गया था। बाद में यह पांच प्रतिशत बढ़ा दिया था। जिसके बाद लाइट व्हीकल का सिंगल साइड का टोल 100 रुपए हो गया। जिले के रजिस्टर्ड वाहनों के लिए 275 रुपये मासिक पास की सुविधा है। अब फिर से मासिक पास बढ़ाया जाएगा। खटकड़ टोल प्लाजा के मैनेजर रोबिन सिंह ने बताया कि प्रति वर्ष एक अप्रैल से टोल दरें बढ़ाई जाती हैं। इस बार भी एक अप्रैल से टोल दरों में बढ़ोत्तरी की जा रही है। इस बार 10 से 15 रुपये तक टोल दरें बढ़ाई हैं। खटकड़ टोल पर फिलहाल इतना लिया जा रहा टैक्स 
 *व्हीकल का प्रकार* - सिंगल साइड टोल टैक्स फीस कार, जीप, वैन, लाइट व्हीकल 100 रुपये लाइट कमर्शियल व्हीकल, मिनी बस 160 रुपये ट्रक, बस, (दो एक्सल) 330 रुपये तीन एक्सल कमर्शियल व्हीकल 360 रुपये हेवी कमर्शियल व्हीकल 520 रुपये बड़े व्हीकल, सात या इससे ज्यादा एक्सल 630 रुपये केएमपी पर इतना बढ़ाया जाएगा टाेल टैैक्स ( kmp ) केएमपी पर वाहनों से प्रति किलोमीटर के हिसाब से वसूली की जा रही है। अब तक कार/जीप आदि हल्के वाहनों से 1.46 रुपए प्रति किलोमीटर से टोल लिया जा रहा था, जो अब 1.61 रुपए की दर से वसूला जाएगा। मिनी बस आदि हल्के कमर्शियल वाहनों से 2.36 रुपए प्रति किलोमीटर की बजाय 2.60 की दर से टोल लिया जाएगा। बस-ट्रक आदि टू-एक्सल वाहनों से 4.96 रुपए की जगह 5.45 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल लिया जाएगा। थ्री एक्सल कमर्शियल वाहनों से 54 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक लिए जाएंगे। चार से छह एक्सल वाहन के लिए 7.77 की जगह 8.56 रुपए प्रति किलोमीटर वसूल किए जाएंगे। जबकि सात एक्सल वाले वाहनों को 9.46 के स्थान पर अब 10.42 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल देना होगा। 
*हिसार जिले के टोल* हिसार जिले में रामायण टोल, चौधरीवास टोल, बाडोपट्टी टोल, चिकनवास टोल व बास सहित कुल पांच टोल हैं। चौधरीवास टोल पर 5 से 30 रुपये की वृद्धि की गई है, जबकि बाकी चारों टोल नाकों पर नेशनल हाइवे अथॉरिटी की तरफ से टोल दरें की नई सूची नहीं आई है। बास टोल पर टैक्स बढ़ाया गया है। मय्यड़ टोल पर पांच रूपये की वृद्धि की गई है। रामायण टोल मैनेजर संदीप के अनुसार अभी तक पहले से निर्धारित टोल वसूला लिया जा रहा है। बुधवार को नई टोल रेट लिस्ट आने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment