Breaking

Saturday, April 23, 2022

जींद में पंसारी की दुकान पर रेड: समुद्री लाल मुंगा, कुठ लकड़ी, सांभर सींग के टुकड़े बरामद

जींद में पंसारी की दुकान पर रेड: समुद्री लाल मुंगा, कुठ लकड़ी, सांभर सींग के टुकड़े बरामद

जींद : वन्य जीवों के अंगों की तस्करी की सूचना मिलने पर वन्य जीव विभाग ने वीरवार को हरियाणा के जींद जिले के सफीदों उपमंडल में पंसारी की दुकान पर छापा मारा। इस दौरान छापामार टीम को कई वन्य जीवों के अवशेष बरामद हुए। दुकान में तलाशी के ददौरान कुंठ लकड़ी, लाल मुंगा और सांभर सींग के टुकड़े भी बरामद हुए। सफीदों शहर थाना पुलिस ने वन्य जीव विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर पंसारी के विरुद्ध वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है।

*वन्य जीवों के अवशेष बेचता है पंसारी*

वन्य जीव विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली थी कि सफीदों की पुरानी अनाज मंडी में पंसारी आशीष गर्ग वन्य जीवों के अवशेषों को बेचता है। विभाग ने इस सूचना के आधार पर टीम का गठन किया और दुकान पर छापेमारी की। जब दुकान पर छापा मारा तो किसी को अंदर या बाहर नहीं जाने दिया। इस दौरान दुकान की तलाशी ली गई तो समुद्र लाल मुंगा के 3 पीस, सांभर सींग के 2 टुकड़े और कुंठ लकड़ी के 13 नग बरामद हुए। ये सभी प्रतिबंधित हैं और इन्हें बेचा नहीं जा सकता है।
*देसी दवाओं में होता है प्रयोग*

देश में पुराने जमाने से वन्य प्राणियों के अवशेषों का प्रयोग देसी दवाएं बनाने में किया जाता रहा है। अब भी कुछ देसी वैध वन्य जीवों के अवशेषों को पीसकर दवाएं बनाते हैं। बाजार में इन दवाओं को बेचकर अच्छा मुनाफा भी कमाया जाता है। वन्य जीव विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुंठ लकड़ी काफी कीमती होती है। वन्य प्राणी जीव सांभर के सींग बड़े और मजबूत होते हैं। समुद्री जीव लाल मुंगा के अवशेष भी महंगे दामों पर बिकते हैं। वन्य जीव विभाग की टीम ने दुकान के बरामद सभी अवशेषों को अपने कब्जे में ले लिया।
*पूछताछ होगी, कहां से लाया सांभर के सींग*

शहर थाना सफीदों पुलिस ने वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर मनवीर सिंह की शिकायत पर पंसारी आशीष के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है। मनवीर सिंह ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि पंसारी वन्य जीवों के अवशेष बेच रहा है। जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर दिलबाग सिंह ने बताया कि आरोपित आशीष गर्ग से पूछताछ की जाएगी कि सांभर के सींग कहां से लेकर आया।

No comments:

Post a Comment