Breaking

Sunday, April 10, 2022

डेरा सच्चा सौदा का रूहानी स्थापना दिवस, लाखों में पहुंची भीड़, 3229 परिवारों को बांटा राशन

भारी संख्या में पहुंच जीन्द जोन के डेरा श्रद्धालुओं ने मनाया रूहानी स्थापना दिवस

Spiritual foundation day of Dera Sacha Sauda, ​​crowd reached in lakhs, ration distributed to 3229 families
डेरा सच्चा सौदा का रूहानी स्थापना दिवस, लाखों में पहुंची भीड़, 3229 परिवारों को बांटा राशन
-- साल भर मानवता भलाई के कार्य करने के लिया सकल्प
-- पक्षियों के लिए 729 पानी के कसोरे बांटे गए
-- संगत के भारी तादाद में पहुंचने पर लगा जाम, सेवादारों ने मिनटों में जाम खुलवाया

जीन्द : ( संजय कुमार ) ÷ डेरा सच्चा सौदा का 74वां स्थापना माह एवं 15वां ‘रूहानी जाम-ए-इन्सां गुरु का’ माह को जीन्द जोन की साध-संगत ने धूमधाम से मनाया। पावन भंडारे की नामचर्चा को लेकर भारी तादाद में पहुंची साध-संगत में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर 3229 जरूरतमंद परिवारों को राशन किटें दी गई। वहीं भीषण गर्मी के मद्देनजर पक्षियों के लिए परिंडे भी बांटें गए। जिनकी संख्या 729 थी। जिम्मेदारो बताया कि परिंदे हमारे पर्यावरण को संरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं इसलिए पूज्य गुरू जी की प्रेरणा से इस भयंकर गर्मी में पक्षियों के लिए पानी के कसोरे रखे जाएंगे।
 
नामचर्चा में बड़ी स्क्रीन के माध्यम से पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के अनमोल वचन साध संगत को सुनाए गए। पूज्य गुरू जी ने फरमाया कि बेपरवाह शाह मस्ताना जी महाराज ने जीवों के उद्धार के लिए 29 अप्रैल सन् 1948 को सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा बनाया, जो बेमिसाल है। पूजनीय परम पिता शाह सतनाम जी महाराज ने हजारों सत्संग कर लाखों लोगों को गुरुमंत्र देकर इंसानियत की राह पर चलाया। आज करोड़ों की संख्या में साध-संगत नशे व अन्य कुरीतियों से तौबा कर खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही है।
पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि अपने सतगुरु, अल्लाह, वाहेगुरु, भगवान पर पूरा दृढ़ विश्वास रखो। बिना किसी भेदभाव के नेकी-भलाई के कार्य करके इंसानियत की अलख जगाए रखो। टेंशन चिंता किसी भी समस्या का हल नहीं है बल्कि भगवान का नाम जपते हुए सद् कर्मों में विश्वास रखो। गम, चिंता, दु:ख तकलीफों का अगर कोई मुकम्मल इलाज है तो वह प्रभु-परमात्मा, ईश्वर का सच्चा नाम है। इंसान गरीबी, परेशानी में साथ छोड़ सकता है लेकिन सतगुरु, भगवान किसी भी हालत में अपने शिष्य का हाथ नहीं छोड़ता।
इस अवसर पर 45 मैंबर संदीप अन्नू इन्सां ने कहा कि हमें अपने सच्चे सतगुरु पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां पर पूरा दृढ़ विश्वास है और दुनिया की कोई भी ताकत साध-संगत की एकजुटता को राई के दाने जितना भी कम नहीं कर सकती। इस पर नामचर्चा पंडाल में उमड़ी साध-संगत ने ‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ के पवित्र नारे के साथ दोनों हाथ ऊपर उठाकर अपनी हामी भरी।
45 मैंबर सतपाल टोहाना इन्सां ने कहा कि पूज्य गुरु जी की प्रेरणा से साध-संगत जरूरतमंदों को राशन वितरण, निराश्रयों को मकान बनाकर देना, गरीब परिवारों की बेटियों की शादियों में आर्थिक मदद देना, रक्तदान, लाचार-बेसहारा और मंदबुद्धियों की सार संभाल करना सहित मानवता भलाई के 138 कार्य लगातार कर रही है और इन कार्यों को पूरा जोरों पर किया जाएगा।
 
नाम चर्चा में पूज्य गुरु जी द्वारा भेजा गया 9वां पत्र भी साध-संगत को पढ़कर सुनाया गया। इस दौरान 3229 जरुरतमंद परिवारों को एक माह का राशन दिया गया।

सेवादारों द्वारा कुछ ही मिनटों में भारी तादाद में आई हुई साध-संगत को भोजन-प्रसाद खिलाया गया। गर्मी के मौसम को देखते हुए सेवादारों द्वारा जगह-जगह ठंडे पानी की छबील लगाई गई थी। ट्रैफिक सेवादारों द्वारा श्रद्धालुओं के वाहनों को ग्राउंड में पंक्तिबद्ध लगाया गया एवं सड़कों पर ड्यूटी देकर जनमानस को जाम से बचाया गया
गौरतलब है कि पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने 29 अप्रैल 2007 को रूहानी जाम की शुरूआत कर मर रही इन्सानियत को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया।

इस सामाजिक और आध्यत्मिक कार्यक्रम में जींद के विधायक डॉ कृष्ण चंद मिड्ढा जी, राजू मोर बीजेपी जिला अध्यक्ष के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। विधायक जी ने डेरा सच्चा सौदा द्वारा किए जा रहे समाजिक कार्यों की जमकर तारीफ की और मीडिया के माध्यम से जींद के आम जनमानस को भी पूज्य गुरु जी के पवित्र वचनों को मानने की अपील की जिससे समाज में मानवता कार्य निरन्तर होते रहे और हर जरूरतमंद को मदद मिल सके।
इस अवसर पर आई हुई जींद शहर और जींद के सभी मुख्य मार्गों पर जाम लग गया जिसे शाह सतनाम जी वेलफेयर विंग के सेवादारों ने मौके पर पहुंच कर यातायात व्यवस्था को दुरूस्त किया।

नामचर्चा में जोन की साध संगत के साथ साथ स्टेट 45 मैंबर, यूथ 45 मैंबर, ग्रीन एस जिम्मेवार और ब्लॉक कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।
शक्ति प्रदर्शन नहीं, मानवता भलाई का प्रदर्शन है: विधायक कृष्ण मिढा

डेरा सच्चा सौदा की संगत समय समय पर मानवता भलाई के कार्य करती रहती है। और मुझे भी इनके कार्यक्रमों में शिरकत करने का अवसर प्राप्त होता रहता है। पूज्य गुरु जी के मार्गदर्शन द्वारा डेरा सच्चा सौदा 138 मानवता भलाई के कार्य करती है और मेरा जींद के जनमानस के साथ साथ सभी से अनुरोध है कि आप सभी भी इंसानियत भलाई के लिए डेरा सच्चा सौदा की तरह हमेशा तत्पर रहें और मैं सभी को 74वें स्थापना माह की बहुत बहुत बधाई देता हूं।

डॉ कृष्ण मिड्ढा
विधायक जींद

No comments:

Post a Comment