Breaking

Monday, April 11, 2022

जींद में 8 करोड़ की पुरानी करंसी बरामद, 4 गिरफ्तार, दो मशीनों से करवाई गिनती

जींद में 8 करोड़ की पुरानी करंसी बरामद, 4 गिरफ्तार, दो मशीनों से करवाई गिनती

जींद : पुलिस ने जींद जिले के गांव हाडवा से 8 करोड़ की पुरानी करंसी बरामद की है। पुलिस ने सारी राशि को सील कर दिया है और चार लोगों को गिरफ्तार करके जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि जांच के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि पुराने नोटों को कैसे बनाते थे। कहां बेचते थे। यह सारा गोरखधंधा क्यों किया जा रहा था‍? जींद में डीएसपी जितेंद्र ने बताया कि पुलिस को रविवार को थाना पिल्लूखेड़ा में तैनात एएसआई नरेन्द्र कुमार को सूचना मिली थी कि संजय वासी हाडवा अपने साथियों हरदीप वासी जयसिंहपुरा, भारत भूषण वासी असंध व मसकीन वासी झुडाना के साथ मिलकर अपने घर गावं हाडवा में पुरानी भारतीय करंसी के नकली नोट अपने घर मशीन से तैयार करके अपने साथी सुनील वासी पानीपत के माध्यम से कमीशन पर देते है, जो आज अल्टो गाड़ी में भरकर बाहर ले जाने की तैयारी में हैं।
*नोटों के साथ यह भी सामान भी बरामद*

डीएसपी ने बताया कि सूचना मिलने पर अपनी टीम तैयार करके लोकेश कुमार नायब तहसीलदार पिल्लूखेड़ा व एक फोटोग्राफर के साथ आरोपी संजय के मकान गांव हाडवा पहुंचे, जहां चार व्यक्ति एक कमरे में बैठे मिले। उन्हें टीम ने काबू कर लिया। तलाशी लेने पर उनके पास रखे 4 बैग व 5 कट्टों को खोल कर चेक किया गया, जिनमें पुराने 1000 व 500 रुपये के सरकार द्वारा बन्द किए गये पुराने करंसी के नकली नोट मिले। इसके अलावा मकान की तलाशी के दौरान एक फोटो स्टेट मशीन रुपये तैयार करने वाली, एक कटर, एक बाक्स मार्का, एक रिम कागज, दो बोतल मार्का मैगेंटा दो बातल कलर वाली, एक ड्रम तथा एक क्लीनिंग ब्लैड बरामद हुए।
*दो मशीनों से करवाई गिनती*

बरामद किए गए रुपयों की गिनती करने के लिए नोट गिनने वाली दो मशीनों का प्रबन्ध करके गिनती की गई तो 1000 रुपये के कुल नोट 79975 (7 करोड 99 लाख 75 हजार रुपये) 500 रुपये के कुल 8570 (8 करोड 42 लाख 60 हजार रुपये) मिले। आरोपी संजय सात कक्षा तक पढ़ा है। भारत भुषण का असंध में पेट्रोल पंप है जिस पर हरदीप बतौर सुपरवाईजर नौकरी करता व आरोपी मकसिन अपंग है जो घर ही रहता है।

*20 करोड़ की पुरानी करंसी की मांग की थी*

पूछताछ पर मुख्य आरोपी संजय ने बताया कि मेरी जान पहचान सतीश वासी पानीपत के साथ है। जिसने उसे कहा था कि वह पुराने नोटों के 25 प्रतिशत नये नोट दिलवा दूंगा। जिस पर उसने पुराने नोट बनाने के लिए एक कलर फोटो स्टेट की मशीन, स्याही, कटर व फोटो स्टेट के ए3 के कागज दिल्ली से लेकर आया, जिनसे उन्होंने 8 करोड 50 लाख रुपये के नकली नोट तैयार कर लिए थे। सतीश ने आरोपी संजय से कम से कम 20 करोड रुपये पुरानी करंसी की मांग की थी जिस के लिए आरोपी संजय ने अन्य आरोपियों हरदीप सिहं वासी जयसिहंपुरा, भारत भुषण वासी असंध व मसकीन वासी झुडाना के साथ मिल कर काम किया था।

No comments:

Post a Comment