Breaking

Friday, May 6, 2022

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की 600 शाखाएं बंद होंगी, जानें हालात

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की 600 शाखाएं बंद होंगी, जानें हालात

नई दिल्ली : आपका खाता सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। देश के प्रमुख बैंकों में शामिल सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया CBI के ग्राहक इस खबर को ध्यान से पढ़ें। बैंक अगले एक साल में यानि मार्च 2023 तक अपनी सैकड़ों शाखाओं का विलय कर देगा या बंद कर देगा। यह दावा किया गया है समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर में। इस खबर के अनुसार बैंक अपनी वित्तीय सेहत में सुधार करने के लिए देशभर में 13 प्रतिशत ब्रांचेज को शटडाउन करने की प्लानिंग कर रहा है।
*100 साल से भी पुराना बैंक*

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की योजना है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक यानि मार्च 2023 तक घाटे में चल रही 600 ब्रांचेज को बंद कर दिया जाए या उनका विलय कर दिया जाए। बैंक की ओर से यह कड़ा फैसला अपनी वित्तीय सेहत में सुधार के लिए उठाया जाएगा। यह निर्णय लेने के बाद बैंक की रियल एस्टेट जैसी गैर-प्रमुख संपत्तियों को बेचने पर प्लानिंग पर भी काम हो सकता है। आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 100 साल से ज्यादा समय से देश के बैंकिंग सेक्टर का अग्रणी बैंक है और देशभर में 4,594 ब्रांच का विशाल नेटवर्क है।

*आरबीआई ने की थी कार्रवाई*

RBI रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2017 में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया व अन्य उधारदाताओं के ग्रुप को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) की श्रेणी में शामिल किया था। बैंक की लापरवाही को देखते हुए आरबीआई ने यह एक्शन लिया था। अब चालू वित्तीय वर्ष में बैंक की शाखाएं बंद होने से कर्मचारियों व ग्राहकों को परेशानी होगी।

No comments:

Post a Comment