Breaking

Monday, May 2, 2022

DC डॉ. प्रियंका सोनी ने ई-रिक्शा में बैठकर किया सफर

DC डॉ. प्रियंका सोनी ने ई-रिक्शा में बैठकर किया सफर

DC Dr. Priyanka Soni traveled in an e-rickshaw

हिसार :-उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने स्टेट कैश अवार्ड के तहत सराहनीय कार्य करने वाले तीन महिला स्वयं सहायता समूह को कैश अवॉर्ड देकर सम्मानित किया है। उन्होंने पांच स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को वाहनों की चाबी भेंट की, ताकि वे अपनी आजीविका का सुचारू रूप से निर्वहन कर सके।
सोमवार को पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान गंगवा में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं, इसलिए वे स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आजीविका में बढ़ोतरी करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं। मिशन द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने जिले के तीन सरहानीय कार्य करने वाले बाला जी महिला स्वयं सहायता समूह राखी गढ़ी को प्रथम पुरस्कार के तहत 1 लाख रुपये, जय भारत महिला स्वयं सहायता समूह मिर्जापुर को द्वितीय पुरस्कार के तहत 50 हजार रुपये तथा रोशनी महिला स्वयं सहायता समूह टोकस पातन को तृतीय पुरस्कार के तहत 25 हजार रुपये की राशि का चैक भेंट किया।
उपायुक्त ने आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की पांच महिलाओं को वाहनों की चाबी भेंट की, जिनमें गांव उमरा की राजवंती तथा गांव लांधडी की सुमन देवी को इक्को टैक्सी, गांव सिंघवा खास की नीलम को बोलेरो मैक्स ट्रेक्स, गांव ढाणी सीसवाल की सरस्वती देवी को ई-रिक्शा तथा गांव कागसर की उषा को बजाज ऑटो दी गई। इस योजना के तहत तीन लाख रुपये का ऋण बिना ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं को वाहन की चाबी भेंट की गई हैं, वे अपना वाहन स्वयं चलाए, ताकि अन्य महिलाओं को भी इससे प्रेरणा मिल सके। उन्होंने पांचों वाहनों को हरी झंडी दिखाकर अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना किया। उपायुक्त ने सरस्वती देवी को भेंट की गई ई-रिक्शा में बैठकर जायजा लिया कि वे ई-रिक्शा को चलाना जानती है या नहीं।
इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ प्रीत पाल, मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक वीरेंद्र श्योराण, पीएनबी आरसेटी के निदेशक कुलबीर श्योकंद, डीएफएम धर्मपाल सिंह, बीपीएम अन्नु, संजय कुमार, अनुदेशिका चंचल, रेनू, नेहा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment