Breaking

Saturday, June 25, 2022

मूसेवाला के गाने को पंजाब V/s हरियाणा बनाने की कोशिश: सोशल मीडिया पर एक तबका एक्टिव, इंटरनेशनल बॉक्सर विजेंद्र बोले- उन्हीं को जलन जिन्हें किसानों में दिखता है आतंकवाद

मूसेवाला के गाने को पंजाब V/s हरियाणा बनाने की कोशिश: सोशल मीडिया पर एक तबका एक्टिव, इंटरनेशनल बॉक्सर विजेंद्र बोले- उन्हीं को जलन जिन्हें किसानों में दिखता है आतंकवाद

हिसार --पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के नए गीत ने सतलुज-यमुना लिंक (SYL) का विवाद फिर ताजा कर दिया। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के 26 दिन बाद रिलीज हुए उनके इस गाने को सोशल मीडिया पर एक तबका पंजाब वर्सेज हरियाणा का रंग दे रहा है। इस तबके का कहना है कि मूसेवाला का ये गाना हरियाणा वालों की भावनाओं के खिलाफ है।

सोशल मीडिया पर कैंपेन चला रहे इस तबके के अनुसार, मूसेवाला ने अपने गाने में हरियाणा को पानी की एक बूंद नहीं देने की बात कही है और एक तरह से धमकी दी है कि यदि SYL नहर बनाने जैसी कोशिश की गई तो फिर बलविंदर जटाणा जैसा कोई आएगा।

गौरतलब है कि एसवाईएल नहर के जरिये दक्षिणी हरियाणा के कई जिलों में भाखड़ा बांध का पानी पहुंचाने की प्लानिंग थी मगर रोपड़ (पंजाब) के बलविंदर जटाणा ने नहर बनाने वाले 2 अधिकारियों की हत्या कर दी थी। उसके बाद अधिकारी इतने डर गए कि नहर का काम ही बंद हो गया। उसके बाद पुलिस ने एनकाउंटर में बलविंदर जटाणा को मार गिराया था। SYl नहर आज तक बन नहीं पाई और दोनों राज्यों के नेता SYL के मुद्दे को चुनाव में भुनाते रहे हैं।
*विजेंद्र सिंह का ट्वीट*

*विवाद की वजह*
सिद्धू मूसेवाला के नए गाने की थीम ये है कि जब तक पंजाब के मसले हल नहीं होते, तब तक पानी तो छोड़ो, उसकी एक बूंद नहीं दी जाएगी। गाने की शुरुआत में बैकग्राउंड में आम आदमी पार्टी (AAP) के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान सुनाई देता है। इसमें सुशील गुप्ता कह रहे हैं कि पंजाब में हमारी सरकार आ गई है और 2024 में हरियाणा में भी पार्टी की सरकार बन जाएगी। वर्ष 2025 तक हरियाणा के हर खेत में पानी आ जाएगा। सिद्धू गाने में एक जगह ‘टोपीवालों’ से बचने की बात भी कह रहे हैं।

इन्हीं दोनों पाइंट्स की वजह से सिद्धू के इस गीत को पंजाब वर्सेज हरियाणा का रंग दिया जा रहा है। सोशल मीडिया पर एक वर्ग का कहना है कि मूसेवाला का यह गाना हरियाणा में रहने वाले लोगों की भावनाओं के खिलाफ है। कपिल कसवां नामक एक यूजर ने तो लिख दिया कि ‘टोपी’ शब्द इंडियन आर्मी के लिए इस्तेमाल किया गया है जो ठीक नहीं है।

गौरतलब है कि इसी साल हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में सिद्धू मूसेवाला खुद मानसा सीट से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मैदान में उतरे थे और आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट डॉ. विजय सिंगला से हार गए। सोशल मीडिया पर एक तबका कह रहा है कि मूसेवाला ने अपने गाने में ‘टोपीवालों’ के बहाने आम आदमी पार्टी की ओर ही इशारा किया है।
*विजेंद्र आए मूसेवाला के हक में*

इस पूरे विवाद के बीच हरियाणा के कांग्रेसी नेता और इंटरनेशनल बॉक्सर विजेंद्र सिद्धू मूसेवाला के हक में आगे आए हैं। विजेंद्र ने 24 जून की सुबह हिंदी में लगभग 17 लाइन का एक ट्वीट करके इस गाने को पंजाब वर्सेज हरियाणा बनाने की कोशिश करने वालों को जवाब दिया। विजेंद्र ने लिखा कि गाना हरियाणा के खिलाफ नहीं है बल्कि इसमें ‘संयुक्त पंजाब’ की बात कही गई है। विजेंद्र का तर्क है कि गाने में इस्तेमाल ‘टोपीवालों’ शब्द नेताओं के लिए है न कि हरियाणा वालों के लिए।

विजेंद्र ने ट्वीट में लिखा कि मूसेवाला के गाने की लाइन ‘ओना चिर पाणी छड्‌डो, तुपका नहीं देदे’ को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है कि पानी का तुपका किसे न देने की बात कही गई है? हरियाणा को? तो इस लाइन का अर्थ समझने के लिए ‘सानू साड्डा पिछोकड़, अतै साडा लाणा दे देयो, चंडीगढ़, हिमाचल अते हरियाणा दे देयो’ को ध्यान से समझने की जरूरत है।
विजेंद्र के अनुसार, सिद्धू मूसेवाला अपने गाने की शुरुआत में ही परिवार को एक करने की बात कह रहे हैं। इसकी ठीक अगली लाइन में मूसेवाला ने अंग्रेजी शब्द ‘सोवेरिएनिटी’ का इस्तेमाल किया है। यानी मूसेवाला कह रहा है कि हमारा परिवार एक कर दो और संप्रभुता दे दो। हम अपने मसले खुद हल कर लेंगे।

विजेंद्र ने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि इसी गाने की एक लाइन और है, ‘क्यों पग्गां नाल खहन्दा फिरदा टोपी वालेया’। विजेंद्र के अनुसार, इस लाइन को भी समझने की जरूरत है। पग्ग को सिर्फ सिखी से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। हरियाणा-राजस्थान में भी पगड़ी को बहुत अहम माना जाता है। टोपीवालों का मतलब यहां नेताओं से है जो लोगों को आपस में लड़वाते हैं।

विजेंद्र ने अपने ट्वीट के आखिर में ‘नोट’ देकर लिखा कि इस गीत में उन्हीं लोगों को जलन हो रही है जिन्हें पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी यूपी के किसानों में आतंकवाद दिखता था।
*गाने के व्यू 17 मिलियन पार, एक भी डिसलाइक नहीं*

सिद्धू मूसेवाला का SYL गाना 23 जून की शाम 6 बजे उनके ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर लॉन्च हुआ। गाना लॉन्च होते ही पहले 6 मिनट में ही उसे पौने पांच लाख लोगों ने देखा। शनिवार दोपहर तक लॉन्चिंग के 22 घंटे पूरे होते-होते मूसेवाला के गाने के व्यू 17 मिलियन के पार पहुंच गए। ढाई मिलियन लोगों ने इसे लाइक किया। इस गाने को एक भी शख्स ने डिसलाइक नहीं किया। गाने को लेकर विवाद खड़ा करने वालों के लिए यह अपने आप में जवाब जैसा है।

*सिद्धू लड़ चुके मानसा से चुनाव*

सिद्धू मूसेवाला फरवरी-2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में मानसा सीट से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरे और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार से हार गए। चुनावी हार के बाद सिद्धू ने कई बार अपने चुनाव लड़ने के फैसले को सही ठहराया।

No comments:

Post a Comment