Breaking

Friday, June 24, 2022

मूसेवाला का नया सॉन्ग रिलीज:सतलुज-यमुना लिंक नहर विवाद पर गाया गाना; 6 मिनट में पौने 5 लाख व्यू, 3.14 लाख लाइक

मूसेवाला का नया सॉन्ग रिलीज:सतलुज-यमुना लिंक नहर विवाद पर गाया गाना; 6 मिनट में पौने 5 लाख व्यू, 3.14 लाख लाइक
चंडीगढ़  : पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के 26 दिन बाद उनका नया गाना रिलीज हुआ। पंजाब-हरियाणा के बीच विवादित SYL नहर के मुद्दे पर मूसेवाला का यह गाना गुरुवार शाम 6 बजे गाना रिलीज हुआ। 4 मिनट 9 सेकेंड के इस गाने को एक साथ 3 लाख फैंस ने देखा।

पहले 6 मिनट में गाने को 4.77 लाख लोगों ने देखा और 3.14 लाख लोगों ने लाइक किया। गाने पर 1.10 लाख लोगों ने कमेंट भी किए। मूसेवाला की बीती 29 मई को पंजाब के मानसा में गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। उसकी हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस ने ली।
*किसान आंदोलन और लाल किले का जिक्र*

सिद्धू मूसेवाला के नए गाने में पंजाब के पानी और उससे जुड़े दूसरे मुद्दों का जिक्र है। पंजाब-हरियाणा के बीच बहुचर्चित सतलुज-यमुना लिंक नहर (SYL) को लेकर दशकों से विवाद चल रहा है। सिद्धू के गाने में इस पूरे विवाद को बताया गया।

सिद्धू के इस गाने की शुरुआत के बैकग्राउंड में आम आदमी पार्टी (AAP) के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान चलता है जिसमें वह 2024 में पंजाब की तरह हरियाणा में भी अपनी पार्टी की सरकार बनने पर हरियाणा को SYL का पानी दिलाने की बात कह रहे हैं।
*पहली छह मिनट में हिट हो गया गाना।"

सिद्धू मूसेवाला के इस नए गाने के वीडियो में पंजाब और पंजाबियों की शान का जिक्र किया गया है। इसमें तीन खेती कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच के शॉट भी दिखाए गए हैं। इसके अलावा लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने की सराहना भी की गई है।

बुधवार रात को ही सिद्धू के वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट पर SYL गाने की रिलीज की जानकारी दी गई। मूसेवाला के फैंस ने इस पोस्ट को खूब शेयर किया।
*पिता ने कही थी गाना रिलीज करने की बात*

सिद्धू मूसेवाला की 29 मई 2022 की शाम को पंजाब के मानसा जिले में गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। उनकी मौत के बाद परिवार ने मूसेवाला की आत्मिक शांति के लिए अरदास रखवाई। उसी समय सिद्धू के पिता बलकौर सिंह ने कहा था कि वह वादा करते हैं कि अगले 5-7 साल अपने बेटे को गानों के जरिये सबके बीच जिंदा रखेंगे।

सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर ने बताया था कि उनके बेटे के कई गाने रिलीज होने की स्टेज पर हैं। सिद्धू ने कई और गाने भी लिखे थे। इन सभी गानों को एक-एक करके रिलीज किया जाएगा।
"गूगल पर इस तरह शेयर हो रहा गाने का पोस्टर।*
*SYL गाने के बोल*

ओह कलम नी रुकणी, नित नवा हुण गाणा आऊं... जे ना टले तां मुड़ बलविंदर जटाणा आऊं। फेर पुत्त बेगाने नहरां च डेगा ला ही दिंदे... ओन्हा चिर पाणी छड्‌डो , टुपका नीं देंदे।

(अब कलम नहीं रुकेगी, हर रोज नया गाना आएगा, अगर न हटे तो फिर बलविंदर जटाणा दोबारा आएगा। फिर पंजाब के लोग नहर में डेगा (खंडा) लगा देंगे। उतनी देर पानी तो छोड़ो उसकी एक बूंद नहीं देंगे।)
*बिलबोर्ड-200 लिस्ट में पहुंचने वाले पहले पंजाबी सिंगर*

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद उनका गाना ‘295’ बिलबोर्ड-200 लिस्ट में पहुंच गया था। इस लिस्ट में उनका गाना 154वें स्थान पर रहा। मूसेवाला पहले पंजाबी सिंगर हैं जिनका गाना बिलबोर्ड-200 में आया है।​​​​​​​ मूसेवाला का ‘295’ गाना जुलाई 2021 में रिलीज हुआ और इसे यूट्यूब पर दो करोड़ से अधिक बार सुना जा चुका है। सिद्धू का यह गाना 100 MUSIC VIDEO की ग्लोबल लिस्ट में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गया। सिद्धू मूसेवाला का ‘द लास्ट राइड’ सॉन्ग इस लिस्ट में छठे स्थान पर है। यूट्यूब म्यूजिक पर भी मूसेवाला का गीत ‘295’ ग्लोबल लिस्ट में चौथे स्थान पर है।
*क्या होती है बिलबोर्ड-200*

एमआरसी डेटा और एमआरसी मीडिया एंड इन्फो के अध्यक्ष डीना ब्राउन के अनुसार, इस लिस्ट में इंटरनेशनल लेवल पर असर डालने वाले गाने सिलेक्ट होते हैं। साथ ही किस गाने से नया चलन शुरू होता है, वह भी सिलेक्शन के दौरान देखा जाता है।

एहदा उठेगा जवानी विच जनाजा मिठ्ठिये
इससे पहले सिद्धू का एक और गाना 'ओह चौबर दे चेहरे उत्ते नूर दसदां नी, एहदा उठेगा जवानी विच जनाजा मिठ्ठिये।' भी काफी फेमस हुआ था। इस गाने के रिलीज होने के कुछ हफ्ते बाद ही मूसेवाला की हत्या कर दी गई। यह गीत मूसेवाला ने वाजिर रैपर के साथ मिलकर 15 मई को रिलीज किया था।
*कौन है बलविंदर जटाणा?*:मूसेवाला के नए गीत का चेहरा; SYL कनाल के 2 अफसरों को मारी थी गोली, पुलिस ने किया एनकाउंटर।

पहले 12 घंटे मे आए 12 मिलियन बार देखा गया जो की फ़िलहाल युट्यूब पर नंबर 1 रैंकिंग पर चल रहा है  

No comments:

Post a Comment