Breaking

Saturday, July 9, 2022

पाकिस्तान के कारण हरियाणा में नहीं हो रही बारिश, जानें असली वजह

पाकिस्तान के कारण हरियाणा में नहीं हो रही बारिश, जानें असली वजह

हिसार : मौसम विभाग की तमाम पूर्वानुमान रिपोर्ट में लगातार कहा जा रहा था कि हरियाणा में 5 से 8 जुलाई के बीच जबरदस्त बारिश होगी। बकायदा कई जिलों में तो भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया था। लेकिन प्रदेश के भीतर बीते 3-4 दिन से मौसम शुष्क बना हुआ है और बारिश न होने की वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा में बारिश न होने के पीछे पाकिस्तान का कनेक्शन सामने आया है।
मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से हरियाणा में बारिश नहीं हो पा रही है। 6 से 8 जुलाई के बीच हरियाणा में जमकर बारिश होने वाली थी लेकिन मौसम सिस्टम के बदलने से उत्तरी हरियाणा के तरफ मानसूनी हवाओं का मूवमेंट हो गया और पाकिस्तान में बारिश हुई। अरब सागर से मानसून की हवाएं ठीक चल रही है लेकिन पाकिस्तान के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र इन हवाओं को प्रभावित कर रहा है। मानसून की राह बदलने से हरियाणा के बजाय पाकिस्तान में बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का भी कहना है कि हरियाणा के हिस्से की बाऱिश पाकिस्तान में हो रही है।
*6-8 जुलाई को हरियाणा में होनी थी बारिश*

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग की ओर जारी मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर , अंबाला, पंचकुला/चण्डीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हुई परंतु राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई जिसका मुख्य कारण पाकिस्तान के उत्तर में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की और बढ़ गई जिससे पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में बारिश हुई तथा हरियाणा के दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई।

No comments:

Post a Comment