Breaking

Saturday, July 9, 2022

हरियाणा के इन जिलों में जल्द दौड़ेगी रैपिड मेट्रो, घंंटों का सफर होगा मिनटों में पूरा

हरियाणा के इन जिलों में जल्द दौड़ेगी रैपिड मेट्रो, घंंटों का सफर होगा मिनटों में पूरा

नई दिल्ली :  हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार पूरे भारत देश को एक सूत्र में बांधने का काम कर रही हैं। सरकार की कोशिश है कि पूरे देश को मेट्रो रेल व एक्सप्रेस-वे के जरिए जोड़ा जाए। इसी बीच दिल्ली को राजस्थान के अलवर से सीधा जोड़ने के लिए केंद्र सरकार एक नई रेल योजना की जल्द शुरुआत करने वाली है। 

जल्द ही हरियाणा के कई शहरों को रैपिड रेल कॉरिडोर योजना से जोड़ा जा रहा है और इसके पहले चरण का काम भी शुरू हो गया है। प्रशासन दिल्ली से पानीपत और दिल्ली से अलवर रेल कॉरिडोर बनाने की योजना बनाने जा रहा है।
इसके लिए दिल्ली से मेरठ RRTS परियोजना के पहले चरण का काम भी शुरू कर दिया गया है। बता दें कि दिल्ली-अलवर के बीच RRTS की कुल लंबाई 106 किलो मीटर और दिल्ली-पानीपत रेल कॉरिडोर की लंबाई 103.2 KM तक रखी जाएगी।

बता दें कि पिछले दो साल से यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा था, और अब इसे मंजूरी मिल गई है। यह रेल कॉरिडोर तीन राज्यों से होकर गुजरेगा, जिसमें दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान की सीमा शामिल है।

दिल्ली बॉर्डर पर 22 किमी तक का रेलवे ट्रैक बनेगा। वहीं, हरियाणा में 83 किमी और राजस्थान में 2 किमी का निर्माण किया जाएगा। साथ ही इस रेल कॉरिडोर का 70.5 KM एलिवेटेड और बाकी 36 किमी अंडरग्राउंड होगा।
इस रेलवे लाइन के बनने के बाद दिल्ली से अलवर तक का सफर कुल 70 मिनट में तय होगा। परिवहन निगम के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी (शाहजहांपुर-निमराना-बहरोड़ अर्बन कॉम्प्लेक्स) परियोजना की डीपीआर को हरियाणा और राजस्थान सरकार ने मंजूरी दे दी है। 

यह बड़ी योजना अभी प्री-कंस्ट्रक्शन मोड पर है और केंद्र से इसकी मंजूरी मिलते ही एक महीने के भीतर काम शुरू हो जाएगा। वहीं, इस रेल कॉरिडोर के बीच में आने वाली 22 इलेक्ट्रिक हाईटेंशन लाइनों को जल्द ही शिफ्ट किया जाएगा।
इनमें से 10 को NCRTC ने शिफ्ट कर दिया है। बाकी 12 लाइनों को शिफ्ट करने का काम पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा स्थानीय प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है। 

जानकारी के मुताबिक 106 किलोमीटर लंबे इस रूट पर कुल 16 स्टेशन बनाए जाएंगे। ये स्टेशन सराय काले खां, जोरबाग, मुनरिका, एयरो-सिटी, उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेरकी धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा, MBIR, रेवाड़ी, बाबल और SNB होंगे।

गुरुग्राम में 7 स्टेशन (उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेरकी धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक) बनाए जाएंगे। इसमें से 2 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे, जबकि बाकी 5 स्टेशन एलिवेटेड होंगे।

No comments:

Post a Comment