Breaking

Wednesday, July 27, 2022

कारगिल विजय दिवस शहीदी पार्क जीन्द में मनाया गया

कारगिल विजय दिवस शहीदी पार्क जीन्द में मनाया गया

कारगिल विजय दिवस हमारे जांबाज सैनिकों की वीरता, शौर्य और बलिदान की याद दिलाता है, मातृभूमि के अमर शहीदों को शत्-शत् नमन :  कर्नल डी.के. भारद्वाज

जींद : आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में कारगिल विजय दिवस पर वीर सैनिकों की शहादत को नमन करते हुए कर्नल डी.के. भारद्वाज ने अपने संदेश में कहा कि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। कारगिल घाटी में वर्ष 1999 में पाकिस्तान की कायराना हरकत का करारा जवाब देते हुए वीर भारतीय सेना ने उसे कारगिल की रणभूमि में धूल चटा दी थी। उन्होंने कहा कि 60 दिन तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के बहुत से जाबांज जवान, मां भारती की रक्षा करते हुए शहीद हुए। कारगिल की मुश्किल ऊंची चोटियों पर चढ़ाई करके हमारे वीर जवानों ने अपने शौर्य का पराक्रम दिखाया व हमारी हिन्दुस्तान की सेना ने जीत का परचम लहराया। उन्होंने कहा कि 8 मई 1999 को युद्ध शुरू हुआ व 60 दिन के पश्चात 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना को युद्ध में विजय मिली, इसलिए भारतीय सेना के इस विजयी दिन को कारगिल विजय दिवस के रुप में मनाया जाता है।
कर्नल डी.के.भारद्वाज ने कहा कि कारगिल युद्ध विजय के बाद भारत देश वैश्विक ताकत बन कर उभरा। अब भारत देश से लडने से पहले दुश्मन, उसके नतीजों के बारे में सोचता है। कारगिल युद्ध में 26 जुलाई को भारत को विजय के 21 साल पूरे हो गए हैं। वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच 180 फीट की ऊंचाई पर युद्ध हुआ था। उन्होंने बताया कि कारगिल युद्ध में हरियाणा प्रदेश के 78 जाबांज वीर सैनिक, दुश्मन को सबक सिखाते हुए शहीद हुए। कारगिल विजय दिवस, कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत देश सदा इन वीर जवानों की शाहादत को याद रखेंगा। इस दौरान सूबेदार जयपाल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। जिला जींद के सूबेदार जयपाल सिंह कारगिल युद्व के दौरान कारगिल में डियूटी पर थे। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा भी शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रृद्धांजलि दी।
इस दौरान जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण कार्यालय जींद से कर्ण सिंह, सतबीर सिंह, राजेन्द्र सिंह, रामबीर, जितेन्द्र, तरसेम नैन,मनजीत, रमेश चन्द, सेवा सिंह, बिजेन्द्र सिंह, कुलदीप कमांडो, नरेश शर्मा, शमशेर, सतपाल, विजय व सेवानिवृत कैप्टन वेद प्रकाश, एसएम रामकरण दलाल, कै.आजाद मलिक, सूबेदार रमेश कौशिक, जय भगवान, हवलदार फ तेह सिंह,आरआईएस सुखबीर सिंह उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment