Breaking

Friday, April 28, 2023

*बच्चों को परेशानी में डाल सकता है कार का ये फीचर, जरूर जान लें चाइल्ड सेफ्टी से जुड़े ये टिप्स*

*बच्चों को परेशानी में डाल सकता है कार का ये फीचर, जरूर जान लें चाइल्ड सेफ्टी से जुड़े ये टिप्स*
Child Lock :फीचर बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कारों के लगभग सभी नए मॉडल में दिया जाता है।अगर आप कार में फैमली के साथ ट्रैवल कर रहे हैं और आपके साथ बच्चे भी हैं तो ये फीचर बहुत मददगार साबित होगा। 

*बच्चों को परेशानी में डाल सकता है कार का ये फीचर* जरूर जान लें चाइल्ड सेफ्टी से जुड़े ये टिप्स
बच्चों को परेशानी में डाल सकता है कार का ये फीचर, जरूर जान लें चाइल्ड सेफ्टी से जुड़े ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में कार काफी एडवांस हो चुकी हैं। बेहतर डिजाइन, इंजन और डायमेंशन के साथ कारों में एडवांस फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स ग्राहक की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑफर किए जाते हैं तो वहीं कुछ फीचर्स को सेफ्टी के उद्देश्य से दिया जाता है।

*इनमें से ही एक Child Lock फीचर है* बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते कारों के लगभग सभी नए मॉडल में दिया जाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि चाइल्ड लॉक एक मददगार फीचर है, लेकिन कई जगह पर ये नुकसान दायक भी हो सकता है। अपने इस लेख में हम इसके नफा-नुकसान के बारे में जानेंगे, साथ ही ये भी पता करेंगे कि कार में Child Lock उपयोग सही से कैसे किया जा सकता है।



Child Lock :का फायदा
अगर आप कार में फैमली के साथ ट्रैवल कर रहे हैं और आपके साथ बच्चे भी हैं तो ये फीचर बहुत मददगार साबित होता है। मान लीजिए आगे की सीट पर दो बडे़ लोग बैठे हैं पीछे आपने बच्चों बैठा रखा है तो ऐसे में खतरा रहता है कि बच्चे कहीं चलती गाड़ी में पीछे का दरवाजा न खोल दें। आप इस फीचर का उपयोग करके कार के दरवाजों को अंदर से बंद रख सकते हैं। जब आप कार रोकें तो बाहर से दरवाजा खोलकर बच्चों को निकालें।


*Child Lock* का नुकसान
ये फीचर जितना फायदेमंद है लापरवाही के चलते आपको ये उतनी ही मुश्किल में डाल सकता है। कई बार लोग कार में चाइल्ड लॉक लगाकर बच्चों को उसके अंदर ही छोड़ देते हैं। ऐसे में होता क्या है, आप तो चले जाते हैं लेकिन बच्चे फिर कार को अंदर से खोलने का प्रयास करते हैं। जब वो दरवाजा नहीं खोल पाते हैं तो डर जाते हैं और उन्हे परेशानी झेलनी पड़ती है।

*ये ध्यान रखने की जरूरत है*। कार का चाइल्ड लॉक केवल यात्रा करते समय उपयोग करना चाहिए। ये केवल यात्रा के दौरान बच्चों की सुरक्षा करने के लिए दिया गया है। इसके दुरुपयोग के चलते कई देशों में Child Lock पर को बैन करने की भी कवायद चल रही है

No comments:

Post a Comment