Breaking

Wednesday, May 3, 2023

हरियाणा में स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट पर सरकार का यू-टर्न:जारी करने के नहीं लेंगे 3 हजार; 10वीं-12वीं में दाखिले के लिए रखी थी फीस

हरियाणा में स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट पर सरकार का यू-टर्न:जारी करने के नहीं लेंगे 3 हजार; 10वीं-12वीं में दाखिले के लिए रखी थी फीस
चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SLC) की फीस को लेकर यू-टर्न ले लिया है। शिक्षा विभाग अब SLC के नाम पर लिए जाने 3 हजार रुपए नहीं लेगा। विभाग की ओर से 10वीं 12वीं में दाखिले को लेकर यह मोटी फीस रखी गई थी। हरियाणा सरकार ने यह फैसला छात्रों और अभिभावकों के बढ़ते विरोध को देखते हुए लिया है।
SLC के साथ ही शिक्षा विभाग के कई मुद्दों को लेकर चंडीगढ़ में एक अहम बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने अधिकारियों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक में ही SLC को लेकर चर्चा के बाद उसे वापस लेने का फैसला लिया गया।
*SLC को लेकर सख्त हो चुके नियम*

हरियाणा में 10वीं-12वीं के एडमिशन में अब फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सख्त नियम लागू हो चुके हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HSEB) ने इसके लिए संबंधित सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि स्टूडेंट जरूरी वैध कारण होने पर ही स्कूल बदलकर 10वी और 12वीं कक्षाओं में एडमिशन ले पाएंगे। साथ ही ऐसे स्टूडेंट की जानकारी स्कूलों को एडमिशन प्रक्रिया के एक माह के भीतर देनी होगी।
*68 स्कूलों की बिल्डिंग खस्ताहाल*

चंडीगढ़ में हुई इस अहम बैठक में स्कूल भवनों को लेकर भी चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 68 स्कूलों के भवनों की हालत खस्ता है। इनमें से 38 स्कूल भवनों का पुर्ननिर्माण किया जा रहा है। जल्द ही इस पर काम पूरा हो जाएगा। हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने बैठक में अफसरों को हिदायत दी कि निर्माण कार्य में तेजी लाए जाए प्रयास ये किया जाए कि समय से पूर्व ही काम पूरा हो सके।
*प्राइवेट स्कूल टीचरों को मिलेगा स्टेट अवॉर्ड*

हरियाणा में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार शिक्षकों को भी समय-समय पर सम्मानित कर रही है। इस कड़ी में अब प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को भी सम्मानित किए जाने को लेकर सरकार विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री ने बैठक में इस मुद्दे को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा की। अधिकारियों को प्राइवेट स्कूल के टीचर्स को स्टेट अवॉर्ड देने को लेकर कार्य योजना बनाने को कहा। इसके अलावा मीटिंग में सुपर 100 के रिजल्ट को लेकर भी चर्चा हुई।

No comments:

Post a Comment