Breaking

Saturday, May 6, 2023

जींद में ढ़ैंचे के सरकारी बीज की ब्लैक मार्केटिंग:किसानों ने सफीदों में कट्‌टों से भरी ई-रिक्शा पकड़ी; SDM ने जांच कमेटी बनाई

जींद में ढ़ैंचे के सरकारी बीज की ब्लैक मार्केटिंग:किसानों ने सफीदों में कट्‌टों से भरी ई-रिक्शा पकड़ी; SDM ने जांच कमेटी बनाई
जींद : जींद के सफीदों में हाट रोड स्थित सरकारी बीज की दुकान से सब्सिडी पर ढैंचे का बीच लेकर बाहर प्राइवेट दुकानों पर कई गुणा महंगे दामों पर बेचने का पर्दाफाश हुआ है। किसानों ने मकान में स्टॉक किए गए ढैंचे के बीच और बीज के कट्‌टों से भरी रिक्शा को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। एसडीएम तक मामले को पहुंचाया गया। एसडीएम ने मामले की जांच के लिए 3 अधिकारियों की टीम का गठन किया है।
जानकारी के मुताबिक सफीदों में हाट रोड स्थित सरकारी बीज बिक्री केंद्र से किसानों को कम और किसानों के नाम पर प्राइवेट लोगों को ज्यादा ढ़ैंचा बीज मिल रहा था। इससे किसानों में रोष था। शुक्रवार दोपहर बाद ढैंचे के बीच से भरी ई-रिक्शा वहां से भरकर निकली तो किसान उनके पीछे लग लिए। रिक्शा नगर के रेलवे रोड के ऊपर स्थित कालोनी में एक मकान के बाहर रुकी। रिक्शा में से बीज उतारने की तैयार हुई, तभी किसानों ने रेड कर दी।
*ढैंचे के बीच के कट्‌टों से भरी ई रिक्शा*

किसानों को देखकर मकान में रह रहे लोग मकान को ताला लगाकर फरार हो गए। किसानों ने मकान के अंदर झांक कर देखा तो पाया कि मकान के मुख्य गेट की लॉबी में भारी मात्रा में ढैंचे के बीज का स्टाक पड़ा हुआ था। किसानों ने मामले की सूचना डायल 112 पर पुलिस को दी। किसानों के साथ डायल 112 पुलिस ढैंचे के सरकारी बीज से भरी रिक्शा को पकड़कर सिटी थाना ले गए।
सिटी थाना में ठोस कार्रवाई ना होते देख कुरड़ गांव के किसान जरनैल सिंह, भंभेवा गांव के किसान बिजेंद्र आदि एसडीएम सत्यवान सिंह मान से मिले और इस मामले में ठोस कार्रवाई व उच्च स्तरीय जांच की मांग की। इस मामले में एसडीएम सत्यवान सिंह मान का कहना है कि अवैध रूप से बीज बिक्री शिकायत किसानों द्वारा उन्हें मिली थी। शिकायत के आधार पर 3 अधिकारियों की टीम का गठन कर दिया गया है। दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment