Breaking

Thursday, June 29, 2023

जी-20 ग्रुप की जुलाई माह के दौरान गुरुग्राम में होंगी दो बैठक

जी-20 ग्रुप की जुलाई माह के दौरान गुरुग्राम में होंगी दो बैठक
चंडीगढ- जी-20 ग्रुप के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप और कृषि कार्य समूह की बैठकों की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद हरियाणा सरकार अब गुरुग्राम में जुलाई माह के दौरान दो ओर बैठकों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। जिनमें पहला कार्यक्रम स्टार्टअप 20 शिखर है जोकि औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) और भारत सरकार द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा। जबकि दूसरा कार्यक्रम एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर सम्मेलन है।  गृह मंत्रालय द्वारा यह कार्यक्रम 13 और 14 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

 हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज राज्य और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में बताया कि 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में होने वाले स्टार्टअप 20 शिखर के पहले कार्यक्रम में लगभग 800 प्रतिनिधिमंडलों के भाग लेने की संभावना है। जिनमें से अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको सहित  रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका से जी-20 देशों के लगभग 250 विदेशी प्रतिनिधि होंगे। इस जी-20 स्टार्ट अप एंगेजमेंट ग्रुप कार्यक्रम में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के भी भाग लेने की उम्मीद है।  इसके अतिरिक्त, नौ देशों बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

डीपीआईआईटी के सचिव श्री राजेश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लेते हुए कहा कि स्टार्टअप 20 एंगेजमेंट ग्रुप वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को आकार देने के लक्ष्य के साथ भारत जी20 प्रेसीडेंसी के तहत काम करता है।  जी 20 देशों और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए, स्टार्टअप20 का उद्देश्य आर्थिक समृद्धि और सामाजिक प्रभाव के लिए स्टार्टअप की पूरी क्षमता को अनलॉक करते हुए नवाचार, सहयोग और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है।

 दूसरे जी-20 कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव श्री कौशल ने कहा कि एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर जी 20 सम्मेलन भी 13 और 14 जुलाई को गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा।  सम्मेलन का उद्देश्य अपूरणीय टोकन (एनएफटी), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मेटावर्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों से उत्पन्न चुनौतियों और अपराध और सुरक्षा पर उनके प्रभाव का समाधान करना है।  यह दुनिया भर के विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और हितधारकों को सार्थक चर्चा में शामिल होने, अंतर्दृष्टि साझा करने और रणनीति विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

 सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, जो मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव भी हैं, ने कहा कि संपूर्ण ब्रांडिंग का कार्य जनसंपर्क विभाग द्वारा नगर निगम गुरुग्राम और डीपीआईआईटी के सहयोग से किया जाएगा।  इस अवसर का उपयोग विदेशी प्रतिनिधियों के समक्ष हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, श्री आनन्द मोहन शरण, डा. राजा शेखर वुन्दरू सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस महानिदेशक श्री पी के अग्रवाल, अतिरिक्त निदेशक पुलिस सीआईडी श्री आलोक मित्तल, उपायुक्त गुरूग्राम निशांत यादव सहित कई वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाईन बैठक से जुडे़े।

No comments:

Post a Comment