Breaking

Thursday, June 29, 2023

*सीटों के मुकाबले 40% आवेदन भी नहीं आए, शेड्यूल में बदलाव संभव*

*सीटों के मुकाबले 40% आवेदन भी नहीं आए, शेड्यूल में बदलाव संभव*
कॉलेजों में स्नातक में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर 28 जून अंतिम तिथि थी, लेकिन कॉलेजों में सीटों के मुकाबले 40% भी आवेदन नहीं हो पाए। शहर के कॉलेजों में कुछ ज्यादा एप्लीकेशन पहुंची, गांव-कस्बों में खुले कॉलेजों में स्थिति खराब रही है।

इसी को लेकर ही उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से अब दाखिले के लिए पंजीकरण की तिथि को बढ़ाया गया है। अब आवेदक पोर्टल पर 7 जुलाई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। कॉलेजों में तिथि बढ़ने से अब आगामी मेरिट शेड्यूल और अन्य प्रक्रिया भी में भी बदलाव संभव है। क्योंकि पहले शेड्यूल अनुसार 5 जुलाई को मेरिट लिस्ट लगनी थी, लेकिन अब यह तिथि भी बढ़ेगी। हालांकि अभी हायर एजुकेशन की ओर से आगामी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

इधर, एक दिन पहले ही जिले के एकमात्र रीजनल सेंटर कृष्ण नगर में भी ऑनलाइन दाखिले की तिथि को 10 जुलाई तक बढ़ाया गया है।

आगामी शेड्यूल के लिए अभी कोई निर्देश नहीं : कॉलेजों में दाखिले के लिए भी रजिस्ट्रेशन को लेकर आवेदक https://admissions.h ighereduhry.ac.in ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों में अभी ऑनलाइन डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन का कार्य भी साथ-साथ चल रहा है। जिनके फार्म में त्रुटि है, उनको ठीक करने के लिए मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। मैसेज के बाद विद्यार्थी करेक्शन भी ठीक कर रहे हैं। पहले शेड्यूल अनुसार कॉलेजों में डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन का कार्य 30 जून तक चलना था, लेकिन अब 9 जुलाई तक चलेगा।

पहले 5 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी होनी थी, लेकिन अब फिर से नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। जिसमें मेरिट लिस्ट, फीस भरने का कार्य आदि शामिल हैं। पहले शेड्यूल में 21 जुलाई से ओपन काउंसलिंग शुरू होनी थी, लेकिन अब इस अवधि तक तो मेरिट लिस्ट की ही प्रक्रिया चलेगी। रिक्त रहने वाली सीट पर दाखिले के लिए तो अगस्त में ही पोर्टल रि-ओपन हो सकता है।

No comments:

Post a Comment