Breaking

Thursday, June 29, 2023

हरियाणा सरकार भारतमाला परियोजना के तहत तीन मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करेगी - संजीव कौशल

हरियाणा सरकार भारतमाला परियोजना के तहत तीन मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित  करेगी - संजीव कौशल
चंडीगढ़ - हरियाणा सरकार भारतमाला परियोजना राजमार्ग परियोजना के राष्ट्रीय गलियारा दक्षता सुधार प्रोजैक्ट के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी से तीन मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क स्थापित किए जाएगें। यह राज्य में लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे को विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।
 
राज्य में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने के लिए आयोजित   बैठक के दौरान, मुख्य सचिव, श्री संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार पलवल जिले में दो और अंबाला जिले में एक उपयुक्त भूमि की पहचान कर रही है।

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य की यह पहल आर्थिक विकास और निवेश को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक्स क्षमताओं को बढ़ावा देगी।  लॉजिस्टिक्स उद्योग को बढ़ाने के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा नेटवर्क स्थापित करने में सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं।

श्री कौशल ने अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारतमाला परियोजना राजमार्ग परियोजनाओं के राष्ट्रीय गलियारा दक्षता सुधार प्रोजैक्ट के रूप में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के विकास के लिए देश भर में 35 स्थानों की पहचान की गई है। इस पहल के तहत, एनएचएआई के शत प्रतिशत स्वामित्व वाले स्पेशल पर्पज व्हीकल नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड को हरियाणा में तीन स्थानों पर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने का काम सौंपा गया है। इनका प्राथमिक उद्देश्य परिवहन के विभिन्न तरीकों को एकीकृत करके निर्बाध रूप से इंटरमॉडल माल ढुलाई की सुविधा प्रदान करना है। यह सभी पार्क माल ढुलाई एकत्र और वितरण केंद्र के रूप में काम करेंगे, जिससे देश भर में माल की कुशल आवाजाही संभव हो सकेगी। मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क लॉजिस्टिक्स हितधारकों की कई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कस्टम क्लीयरेंस और आईटी जैसी मूल्यवान सेवाओं के साथ-साथ अत्याधुनिक भंडारण और वेयरहाउसिंग समस्याओं का समाधान करेगा।

No comments:

Post a Comment