Breaking

Saturday, July 1, 2023

*10 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई:जेएनवी नेहचाना में कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन शुरू*

*10 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई:जेएनवी नेहचाना में कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन शुरू*
जेएनवी कक्षा छठी (सत्र 2024-25) में प्रवेश परीक्षा के लिए आगामी 10 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। 20 जनवरी को परीक्षा होगी। दाखिले के लिए तय तिथि तक www.navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

प्राचार्य सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि आवेदन के लिए उम्मीदवार की जन्मतिथि 1 मई 2012 और 31 जुलाई 2014 के बीच (दोनों तिथियां शामिल हैं) होनी चाहिए। जिले से संबंधित कक्षा 5 में अध्ययनरत विद्यार्थी ही प्रवेश के लिए आवेदन के पात्र हैं। उनके पास सरकार द्वारा अधिसूचित वैध आवासीय प्रमाण पत्र होना चाहिए। उम्मीदवार अपने निवास के जिले में ही स्थित नवोदय विद्यालय में आवेदन कर सकता है। अंतिम चयन के बाद दस्तावेजों के सत्यापन के समय माता-पिता का वास्तविक निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना है।

उम्मीदवार को उसी जिले में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या प्राइवेट स्कूल से मान्यता प्राप्त कक्षा 5वीं में अध्ययनरत होना चाहिए। सत्र 2023-24 से पहले कक्षा 5 उत्तीर्ण करने वाले या दोबारा आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी। कक्षा 6 में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार को सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल से तीसरी, चौथी और पांचवीं का अध्ययन और उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदन पत्र भरने के लिए अभ्यर्थी का आधार नंबर जरूरी है। प्राचार्य ने बताया कि ग्रामीण और शहरी उम्मीदवारों के लिए सीटों का कोटा भी निर्धारित किया गया है।

No comments:

Post a Comment