Breaking

Wednesday, July 5, 2023

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में डिग्री पाठ्यक्रमों के साथ स्नातकोत्तर डिप्लोमा में भी होंगे दाखिले

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में डिग्री पाठ्यक्रमों के साथ स्नातकोत्तर डिप्लोमा में भी होंगे दाखिले
हिसार - चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार शैक्षणिक सत्र 2023-24 में विभिन्न स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सों के साथ तीन स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्सों में भी दाखिले करेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए विश्वविद्यालय में मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के भाषा एवं हरियाणवी संस्कृति विभाग की ओर से स्नातकोत्तर डिप्लोमा में कम्युनिकेशन स्किल इन इंग्लिश और इंग्लिश-हिंदी ट्रांसलेशन कोर्सों में दाखिले किए जाएंगे। इन दोनों डिप्लोमा कोर्सों की अवधि एक-एक वर्ष की होगी, जिसमें 20 सीटें प्रति डिप्लोमा कोर्स तय की गई है।
इसके अलावा, एक वर्षीय रिमोट सेंसिंग कोर्स में भी ऑनलाइन दाखिले किए जाएंगे, जिसमें 10 सीटें होगी। इच्छुक विद्यार्थी 8 जुलाई तक कम्युनिकेशन स्किल इन  इंग्लिश , इंग्लिश-हिंदी ट्रांसलेशन व रिमोट सेंसिंग कोर्स में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन तीनों कोर्सों में दाखिले अर्हता परीक्षा में प्राप्त मेरिट के आधार पर किए जाएंगे।उन्होंने बताया कि  कम्युनिकेशन  स्किल इन इंग्लिश, इंग्लिश-हिंदी ट्रांसलेशन व रिमोट सेसिंग कोर्स से विद्यार्थियों की कम्युनिकेशन स्किल्स विकसित होगी, जिसमें हिंदी व अंग्रेजी भाषा पर पकड़ और ज्यादा मजबूत होगी। इससे बड़ा फायदा यह है कि विद्यार्थियों को इन डिप्लोमा कोर्स से अपने भविष्य को संवारने में मदद मिलेगी।  
उन्होंने बताया कि पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में कम्यूनिकेशन स्किल इन इंग्लिश, इंग्लिश-हिंदी ट्रांसलेशन और रिमोट सेंसिंग प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थी admissions.hau.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स में प्रवेश के लिए नवीनतम अपडेट हेतु आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइटों जैसे कि प्रवेश hau.ac.in तथा admissions.hau.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment