Breaking

Thursday, September 10, 2020

लिंग जांच का खेल:50 हजार लेकर पोर्टेबल मशीन से करते थे भ्रूण लिंग जांच, जींद स्वास्थ्य विभाग ने करनाल के असंध में पकड़ा

लिंग जांच का खेल:50 हजार लेकर पोर्टेबल मशीन से करते थे भ्रूण लिंग जांच, जींद स्वास्थ्य विभाग ने करनाल के असंध में पकड़ा

जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) जींद के स्वास्थ्य विभाग ने एक भ्रूण जांच के रैकेट का भंडाफोड़ किया है। भ्रूण जांच का यह खेल करनाल जिले के असंध कस्बे में चल रहा था। पुलिस ने जींद जिले के दलाल और असंध के उस मास्टरमाइंड को भी गिरफ्तार किया है जो पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से इसे अंजाम देता था। पुलिस ने चार के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

गुप्त सूचना पर की स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई

जिला जींद के स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिल रही थी कि सफीदों एरिया में कुछ अज्ञात लोग गर्भ में लिंग का पता लगवाने के अवैध काम में संलिप्त है। स्वास्थ्य विभाग ने इस गुप्त सूत्र की सूचना के आधार पर डॉ प्रभु दयाल उप सिविल सर्जन की अध्यक्षता में एक जांच टीम का गठन किया। बुधवार को एक गर्भवती महिला को एक बिचौलिए के माध्यम से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग की जांच करवाने के लिए सफीदों के नजदीक के एक गांव के रहने वाले बिचौलिए से संपर्क करके भेजा।

50 हजार में तय हुआ सौदा

गर्भ लिंग जांच का मामला 50 हजार रुपये में तय हुआ और बिचौलिए ने गर्भवती महिला को असंध के सालवन चौक पर दोपहर 12 बजे बुलाया। असंध पहुंचने पर बिचौलिया एक मोटर साइकिल पर आया और उसने महिला से 50 हजार रूपये लिए उसके बाद उसने एक अन्य बिचौलिये को बुलवाया। वह भी मोटर साइकिल पर सवार होकर आया और गर्भवती महिला और उसके साथ आयी महिला को मोटरसाइकिल पर असंध शहर में गलियों से होते हुए लेकर गया।

पोर्टेबल मशीन से किया अल्ट्रासाउंड

असंध के रत्तर रोड पर एक मकान में उस महिला का अल्ट्रासाउंड एक पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन द्वारा किया गया और उसके गर्भ में लड़का होना बताया। लगभग एक घंटे के बाद वह उसे सालवन चौक पर छोड़ कर चला गया। पहला बिचौलिया इसके बाद अपनी मोटर साइकिल से वहां से निकल गया। इस बिचौलिये को सफीदों के नजदीक से मोटर साइकिल का पीछा करके पकड़ लिया गया।
तलाशी में उसके पास से 14500 रूपये बरामद हुए। पूछताछ उपरांत उसने महिला का अल्ट्रासाउंड करवाना स्वीकार किया। इसके बाद टीम करनाल को भी सूचना दे दी गई और आगे की कार्रवाई करनाल टीम के साथ मिलकर की गई। महिला की निशानदेही पर असंध के जिस घर में महिला का अल्ट्रासाउंड हुआ था को भी ढूंड लिया गया और वहां जो व्यक्ति उस समय मौजूद था, को भी टीम ने वहीं से पकड़ लिया। जिस व्यक्ति ने अल्ट्रासाउंड की थी और जो व्यक्ति महिला को मोटरसाइकिल पर बैठकर लेकर आया था के बारे में जानकारी पकड़े गए व्यक्ति से जांच के दौरान पता चली।

पीएनडीटी एक्ट में दर्ज हुआ मामला

अल्ट्रासाउंड करने वाले व्यक्ति का नाम संजय निवासी फफडाना जिसकी फोटो को गर्भवती महिला ने पहचान कर दी, मोटरसाइकिल वाले लड़के की पहचान असंध में रत्तर रोड स्थित मकान मालिक ने कर दी। थाना असंध में चार लोगों विनोद निवासी धर्मगढ़ जिला जींद, अमरदीप निवासी असंध, संजय निवासी फफडाना, और मकान मालिक कृष्ण के विरुद्ध पीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।

No comments:

Post a Comment