Breaking

Saturday, September 12, 2020

पिपली लाठीचार्ज मामल:किसानों पर 4 जिलों में 9 केस, भाकियू प्रदेशाध्यक्ष समेत 103 नामजद, हत्या के प्रयास की धारा भी लगाई

पिपली लाठीचार्ज मामल:किसानों पर 4 जिलों में 9 केस, भाकियू प्रदेशाध्यक्ष समेत 103 नामजद, हत्या के प्रयास की धारा भी लगाई

चंडीगढ़:  पिपली में लाठीचार्ज के विरोध व खराब फसलों के उचित मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के आवास का घेराव किया। सवा घंटे तक नारेबाजी करते हुए रोष जताया।

गुस्साए किसानों ने सिरसा में डिप्टी सीएम के आवास का घेराव किया,सीएम ने सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए कल गुड़गांव बुलाया

कुरुक्षेत्र में किसान बचाओ-मंडी बचाओ रैली के लिए जा रहे किसानों पर लाठीचार्ज का मामला गरमा गया है। 4 जिलों में भारतीय किसान यूनियन व अन्य किसान संगठनों के पदाधिकारियों पर केस दर्ज किए गए हैं। अम्बाला के शहजादपुर व रोहतक में 1-1, यमुनानगर में 3 और कुरुक्षेत्र में 4 एफआईआर हुई हैं। इनमें 103 लोगों को नामजद किया गया है। कुरुक्षेत्र में दर्ज केस में भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी व कार्यकारी प्रधान कर्म सिंह व रोहतक में निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू को भी नामजद किया है।
कुरुक्षेत्र व अम्बाला में जो केस दर्ज हुए हैं, उनमें आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) गई है। उधर, सिरसा में गुस्साए किसानों ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की कोठी का घेराव किया। किसान उसके नजदीक नहीं जा सके, क्योंकि कोठी के चाराें ओर पुलिस फोर्स तैनात थी। वहीं, इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है। कुरुक्षेत्र में नेता प्रतिपक्ष व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी कुरुक्षेत्र में जाकर किसान संगठनों के पदाधिकारियों से मिले और समर्थन दिया। उधर, सीएम ने किसान संगठनों को बातचीत के लिए रविवार को गुड़गांव बुला लिया है।
इन जिलों में केस दर्ज
कुरुक्षेत्र: भाकियू प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी, कार्यकारी प्रधान कर्म सिंह सहित 15 लोगों को नामजद किया है। कई अन्य को बिना नाम शामिल किया है। 15 लोगों पर दंगा करने, सरकारी डयूटी में बाधा डालने, धारा 144 की उल्लंघना करने एवं जीटी रोड जाम करने पर पर भादंसं की धारा 147, 148, 149, 336, 341, 307 व कोरोना संक्रमण फैलाने पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा 51, भादंसं की धारा 269, 270 और तीन पीडीपीपी एक्ट और नेशनल हाइवे एक्ट 1956 केस दर्ज किया है। इनमें तीन महीने से लेकर उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है। शाहाबाद में दर्ज एक केस में 300 अन्य लोग भी शामिल किए हैं।
अम्बाला: शहजादपुर पुलिस ने भाकियू के 7 पदाधिकारियों पर विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है।
रोहतक: निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू समेत 27 लोगों को नामजद करते हुए केस दर्ज किया है। इन्हें गिरफ्तार करके जमानत पर छोड़ दिया।
यमुनानगर : किसानों पर अलग-अलग 3 एफआईआर हुई हैं। इसमें 54 लोग नामजद व 300 अन्य हैं।
कुरुक्षेत्र पहुंचे कांग्रेस के बड़े नेता, हुड्‌डा बोले- केस 10 दिन में वापस नहीं लिए तो कांग्रेस आंदोलन करेगी
शुक्रवार को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा, नेता प्रतिपक्ष व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला कुरुक्षेत्र पहुंचे और किसान नेताओं से मिले। हुड्‌डा ने कहा कि किसान आवाज उठाते हैं तो उन्हें लाठियों के बल पर चुप कराया जा रहा है। लाठियां चलाने वाली सरकार ज्यादा दिन नहीं चलती। यदि किसानों पर दर्ज केस 10 दिन में वापस नहीं लिए तो कांग्रेस बड़ा आंदोलन करेगी।

सरकार ने सुलह के प्रयास तेज किए

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि किसानों पर लाठीचार्ज उचित नहीं था। किसानों से संवाद के लिए 3 सांसदों की कमेटी बनाई है। इसमें भिवानी सांसद धर्मबीर, कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी व हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह को शामिल किया है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों से बातचीत के दरवाजे हमेशा खुले हैं। सीएम ने रविवार को सभी किसान संगठनों को बातचीत के लिए गुड़गांव बुलाया है। बैठक में कमेटी में शामिल सांसद और कृषि मंत्री भी होंगे।

No comments:

Post a Comment