/>

Breaking

Sunday, February 21, 2021

हमें अपने जीवन में जल के महत्व को समझना चाहिए : डॉ. भोला

हमें अपने जीवन में जल के महत्व को समझना चाहिए : डॉ. भोला

जींद : उचाना कलां के गांव लोधर व लोमश स्कूल में मिस ग्रैंड इंडिया मनिका श्योकंद के पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने भी शिरकत की। कार्यक्रम में मनिका श्योकंद के साथ उनके पिता तथा माता ममता श्योकंद को भी सम्मानित किया गया। हरियाणा सरकार द्वारा मेरा पानी मेरा विरासत योजना का मिस ग्रैंड इंडिया मनिका श्योकंद को ब्रॉड एम्बैसेडर बनाया गया है। उन्होंने इस मौके पर जल बचाने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत किसानों को धान की खेती छोडऩे के कोई परेशानी न हो इसलिए राज्य सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।
डार्क जोन में शामिल क्षेत्रों में रहने वाले जो किसान धान की खेती छोड़ देंगे उन्हें सरकार द्वारा 7000 रूपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जा रही है। किसान धान को छोड़ कर अन्य वैकल्पिक फसलों जैसे मक्का, अरहर, मूंग, उड़द, तिल, कपास, सब्जी आदि की खेती कर सकते हैं। इसलिए जल भगवान का एक सुंदर उपहार है जो उन्होंने हमें दिया है। पृथ्वी पर जीवन को जारी रखना बहुत जरूरी है। पानी के बिना किसी भी गृह पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि मनिका ने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। इसके अलावा वो जल बचाने का भी संदेश दे रही हैं। उन्होंने भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों से आह्वान किया कि 
हमें अपने जीवन में जल के महत्व को समझना चाहिए और जल को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए। इस मौके पर अनुराग खटकड़, शैलेंद्र भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment