/>

Breaking

Tuesday, April 27, 2021

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे ने रद्द कर दी ये ट्रेनें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे ने रद्द कर दी ये ट्रेनें 

नई दिल्ली : कम यात्री संख्या के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल ने करीब 40 रेलसेवाएं अग्रिम आदेशों तक रद्द कर दी हैं। इनमें नारनौल ट्रैक से रेवाड़ी-फुलेरा के बीच चलने वाली दो रेल सेवाएं भी शामिल हैं। जबकि इस ट्रैक पर दोपहर को सवा तीन बजे रेवाड़ी को जाने वाली एवं रेवाड़ी से शाम पौने आठ बजे नारनौल पहुंचने वाली पैसेंजर गाड़ी को फिलहाल जारी रखा गया है। बीकानेर मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए तथा कम यात्री भार के कारण 40 रेल सेवाओं को अगले आदेश तक रद्द किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गाड़ी संख्या 09703/04 सीकर-लोहारू, 28 अप्रैल से, 09728 रेवाड़ी-सीकर 27 से तथा 28 अप्रैल से 09727 सीकर-रेवाड़ी सहित कुल 40 रेल सेवाएं अग्रिम आदेशों तक रद्द रहेंगी। 
उत्तर परिश्चम रेलवे के उपमहाप्रबंधक सामान्य एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार रेलवे द्वारा कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए तथा कम यात्री भार के कारण कुछ रेलसेवाओं को अग्रिम आदेशों तक रद्द किया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल करीब 40 रेल सेवाओं को रद्द किया गया है, जिनमें से रेवाड़ी-फुलेरा के मध्य चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। ट्रेनों को रद्द किए जाने की पुष्टि नारनौल रेलवे स्टेशन के अधीक्षक मुनीश भार्गव ने भी की है। भार्गव ने बताया कि गाड़ी संख्या 09723 फुलेरा-रेवाड़ी को 27 अप्रैल से अग्रिम आदेशों तक रद्द किया गया है। इसी प्रकार 09724 रेवाड़ी-फुलेरा भी अब अगले आदेशों तक रद्द कर दी गई है। इसी कड़ी में गाड़ी संख्या 09735 फुलेरा-रेवाड़ी स्पेशल व गाड़ी संख्या 09736 रेवाड़ी-फुलेरा स्पेशल को भी रद्द कर दिया गया है। यह ट्रेनें 27 अप्रैल से इस ट्रैक पर बंद कर दी गई हैं।
उन्होंने बताया कि यह ट्रेनें हाल ही में 11 व 13 अप्रैल से चालू की गई थी और गत 22 मार्च 2020 से लगातार एक साल से बंद ही थी। कोरोना के हालात सामान्य होने पर महज एक पखवाड़ा पहले ही इनका संचालन किया गया था, लेकिन अब कोरोना के कारण हालात पुन: बिगड़ने एवं सवारी संख्या कम होने पर यह कठोर निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जान है तो जहान है। इसी को मद्देनजर रखते हुए यह कदम उठाया गया है। अब जब भी हालात सामान्य होंगे, तब इन ट्रेनों का पुन: संचालन संभव हो सकेगा। Also Read - अमानवीय : पुलिस ने रोकी गाड़ी, ऑक्सीजन के अभाव में कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार कोविड-19 की नई परिस्थितियों के चलते भिवानी से मथुरा को आने-जाने वाली ट्रेन संख्या 04725 व 04726 को भी आगामी आदेशों तक रद्द कर दिया गया है। गाड़ी संख्या 04733 व 04734 जो रेवाड़ी-श्रीगंगानगर को आती-जाती थी, को भी रद्द कर दिया गया है। गाड़ी संख्या 09727-28 सीकर-रेवाड़ी को आती-जाती थी, को भी रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप की ट्रेनें भी शिकार हो गई हैं और इस कारण इनका आवागमन भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि जयपुर मंडल के अधीन चलने वाली गाडि़यां कम यात्री संख्या के चलते रद्द करनी पड़ी हैं। भविष्य में हालात जब भी ठीक होंगे, तब नए आदेश आने पर इन गाडि़यों का पुन: संचालन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment