Breaking

Friday, February 18, 2022

यूक्रेन से भारत के लिए तीन उड़ानों का संचालन करेगी एयर इंडिया, इन तरीखों में उड़ान भरेंगे विमान

यूक्रेन से भारत के लिए तीन उड़ानों का संचालन करेगी एयर इंडिया, इन तरीखों में उड़ान भरेंगे विमान

नई दिल्ली : यूक्रेन और रूस के बीच माहौल और भी ज्यादा तनावपूर्ण होता जा रहा है। करीब 20 हजार भारतीय अभी यूक्रेन में रह रहे हैं। इन भारतीयों को स्वदेश वापसी को लेकर एयर इंडिया तीन उड़ाने संचालित करने जा रहा है। शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एयर इंडिया ने घोषणा की कि वह भारतीय नागरिकों की मदद के लिए भारत-यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगा।

अधिक जानकारी देते हुए एयर इंडिया ने कहा कि 22, 24 और 26 फरवरी 2022 को भारत-यूक्रेन (बोरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे) के बीच 3 उड़ानें संचालित की जाएंगी। इन उड़ानों की बुकिंग एयर इंडिया बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, काल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की जा सकेगी।

यूक्रेन से एयर इंडिया ये उड़ाने तब शुरू करने जा रहा है, जब रूस अपने रणनीतिक परमाणु बलों के बड़े पैमाने पर अभ्यास करने के फैसले के बाद वहां डर पैदा हो गया है। जो देश की परमाणु शक्ति की एक कड़ी याद दिलाता है।

*परमाणु और पारंपरिक हथियारों की विश्वसनीयता की जांच के लिए युद्धाभ्यास की योजना*
क्रेमलिन के प्रवक्ता के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्यक्तिगत रूप से शनिवार के अभ्यास की देखरेख करेंगे, जिसमें अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों के कई अभ्यास प्रक्षेपण शामिल होंगे।  रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने कुछ समय पहले रूस के सैन्य कमान और कर्मियों की तैयारी के साथ-साथ अपने परमाणु और पारंपरिक हथियारों की विश्वसनीयता की जांच के लिए युद्धाभ्यास की योजना बनाई थी।

*पूर्वी यूक्रेन के लुगांस्क क्षेत्र में सरकारी बलों और विद्रोहियों के बीच गोलीबारी*

इस बीच, पूर्वी यूक्रेन में शुक्रवार को गोलाबारी हुई जब सेना और मास्को समर्थित अलगाववादियों ने एक-दूसरे पर उकसावे का आरोप लगाया। समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार लुगांस्क क्षेत्र में सरकारी बलों और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र के बीच की अग्रिम पंक्ति में विस्फोटों की गड़गड़ाहट और नागरिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

No comments:

Post a Comment