Breaking

Monday, May 2, 2022

हरियाणा में स्कूलों का समय बदला:भीषण गर्मी को देख लिया फैसला; 4 से सुबह 7 बजे से 12 बजे तक खुलेंगे

हरियाणा में स्कूलों का समय बदला:भीषण गर्मी को देख लिया फैसला; 4 से सुबह 7 बजे से 12 बजे तक खुलेंगे

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया है। 4 मई से स्कूल सुबह 7:00 बजे से 12:00 बजे तक खुलेंगे। अभी तक स्कूलों का समय 8:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक था।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने सोमवार को टैबलेट समारोह का पोस्टर लांच किया। इस दौरान स्कूलों का समय बदलने की जानकारी उन्होंने दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में 5 मई, 2022 को टैबलेट वितरण समारोह होगा। इस दौरान रोहतक शहर के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। राज्य के 119 खंडों में भी टैबलेट वितरण समारोह इसी दिन आरंभ होगा। अन्य जिलों में मंत्री, सांसद, विधायक, अन्य अतिथि, उपायुक्त एवं जिला प्रशासन के साथ मिलकर इसी दिन टैबलेट वितरण करेंगे।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकारी विद्यालयों की कक्षा 10वीं से 12वीं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को टैबलेट, 2GB फ्री डेटा उपलब्ध करवाया जा रहा है। 10वीं तथा 12वीं (बोर्ड कक्षाओं) के विद्यार्थियों के लिये 5 लाख टैबलेट खरीदे गए हैं। 11वीं कक्षा अभी स्कूलों में नहीं है, 10वीं कक्षा का बोर्ड का परिणाम आने के बाद जून, 2022 में 2 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थियों के लिये अलग से टैबलेट खरीद की जाएगी। इन कक्षाओं को पढ़ाने वाले सभी पीजीटी शिक्षकों, जिनकी संख्या 33,000 है, को भी फ्री टैबलेट दिया जा रहा है।

*छुट्टियों पर भी लिया जाएगा फैसला*

प्रदेश के स्कूलों में नियमानुसार 1 जून से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां होती हैं। चूंकि गर्मी अभी से अपना प्रकोप दिखाने लगी है तो निदेशालय इस पर भी विचार कर रहा है कि 1 जून से 30 जून तक होने वाली छुट्टियों को मई माह में कर दिया जाए। खास बात यह है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि एक माह ही रहेगी। फिर चाहे वह पहले हो या बाद में। निदेशालय इस पर भी विचार कर रहा है कि अभी पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की छुट्टी कर दी जाए। अन्य कक्षाओं के बच्चों को समय सारिणी में राहत दे दी जाए ताकि बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित न हो सके।

No comments:

Post a Comment