Breaking

Thursday, September 1, 2022

आजाद-हुड्‌डा की मीटिंग से सियासी उबाल:सैलजा ने लिखा कार्रवाई के लिए पत्र; कांग्रेस प्रभारी हाईकमान को भेजेंगे लेटर, हुड्‌डा बोले- गुलाम नबी मेरे दोस्त

आजाद-हुड्‌डा की मीटिंग से सियासी उबाल:सैलजा ने लिखा कार्रवाई के लिए पत्र; कांग्रेस प्रभारी हाईकमान को भेजेंगे लेटर, हुड्‌डा बोले- गुलाम नबी मेरे दोस्त

रेवाड़ी : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके गुलाम नबी आजाद की मुलाकात से हरियाणा कांग्रेस में सियासी उबाल आ गया है। हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने हुड्‌डा के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी विवेक बंसल को लैटर लिखा है। सैलजा ने अपने पत्र में हुड्‌डा को शोकॉज नोटिस जारी करने की डिमांड की है।


सैलजा ने विवेक बंसल को लिखे लैटर में कहा कि गुलाम नबी आजाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर लगातार निशाना साध रहे हैं। हर दिन सवाल खड़े कर रहे हैं। ऐसे व्यक्ति से भूपेंद्र सिंह हुड्डा क्यों मिले? इसके लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी होना चाहिए।

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व CM गुलाम नबी आजाद ने कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़ दी थी। 2 दिन पहले हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री आनंद शर्मा और महाराष्ट्र के पूर्व CM पृथ्वीराज चव्हाण ने नई दिल्ली में गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी। यह तीनों ही नेता कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ आवाज उठाने वाले पार्टी के G-23 ग्रुप से जुड़े रहे हैं।

हुड्‌डा, आनंद शर्मा और चव्हाण की करीब 2 घंटे तक गुलाम नबी आजाद के साथ बैठक हुई थी। हालांकि इस बैठक में हुई बातचीत का ब्यौरा नहीं मिल पाया लेकिन, गुलाम नबी के कांग्रेस से 'आजाद' होने के बाद उनसे कांग्रेस के 3 बड़े नेताओं की इस मुलाकात ने कांग्रेस में खलबली मची दी।
*G-23 ग्रुप में शामिल रहे हुड्‌डा*

कांग्रेस पार्टी को चुनाव में लगातार मिल रही हार के बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर कई बड़े नेताओं ने सवाल उठाए थे। इन नेताओं को कांग्रेस में 'G-23 ग्रुप' से जाना जाता है और इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा भी शामिल हैं। इससे पहले फरवरी-2021 में G-23 ग्रुप ने गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में कश्मीर में जो शक्ति प्रदर्शन किया था, उसमें भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, आंनद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण सहित तमाम नेता शामिल हुए थे।

गुलाम नबी और हुड्‌डा की दोस्ती काफी पुरानी है। आजाद के हरियाणा प्रभारी रहते यह दोस्ती और गहरी हो गई। हुड्‌डा वर्ष 2005 से 2014 तक लगातार दो बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके।

*हरियाणा में हुड्‌डा विरोधियों की लंबी फौज*

हरियाणा में हुड्‌डा और सैलजा एक-दूसरे के कट्टर विरोधी हैं। 4 माह पहले ही हुड्‌डा ने सैलजा को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद से हटवा कर अपने चहेते चौधरी उदयभान को प्रदेशाध्यक्ष बनवा दिया। सैलजा को सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है, लेकिन हुड्‌डा ने दबाव बनाकर सैलजा की प्रदेशाध्यक्ष से छुट्‌टी करा दी। इसके बावजूद सैलजा कभी खुलकर नहीं बोलीं। अब हुड्‌डा की आजाद से मुलाकात के बाद सैलजा ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

उधर हुड्‌डा से नाराज होकर पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई भी कांग्रेस छोड़ चुके हैं। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन के खिलाफ वोट डालने के बाद कुलदीप ने आदमपुर विधानासभा सीट से कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। कुलदीप 1 माह पहले भाजपा जॉइन कर चुके हैं।

हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला और पूर्व CM बंसीलाल की पुत्रवधू किरण चौधरी भी हुड्‌डा विरोधी गुट में हैं। 10 साल हरियाणा का CM रहते हुड्‌डा और सैलजा की कभी नहीं बनी।

*बंसल बोले- लैटर हाईकमान को भेजेंगे*

कांग्रेस के हरियाणा मामलों के प्रभारी विवेक बंसल ने ‘हरियाणा बुलेटिन न्यूज’ से बातचीत में कुमारी सैलजा का पत्र मिलने की पुष्टि की। बंसल ने कहा कि वह सैलजा का लैटर पार्टी हाईकमान को भेज देंगे। इस पर आगे कोई फैसला लेना-न लेना पार्टी हाईकमान देखेगा।

*हुड्‌डा बोले- गुलाम नबी आजाद मेरे पुराने दोस्त*

हुड्‌डा ने हरियाणा बुलेटिन न्यूज  से बातचीत में कहा कि गुलाम नबी आजाद उनके पुराने दोस्त हैं। दोस्ती के नाते मुलाकात होती रहती है। पहले भी वह सबसे मिलते रहे हैं। आजाद ने अचानक कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी और उसके बारे में हमें कुछ नहीं बताया था। हम लोगों ने आजाद से मिलकर इसकी वजह पूछी थी। गुलाम नबी आजाद और हम बरसों एक परिवार का हिस्सा रहे हैं इसलिए मैं उनसे मिला और पार्टी छोड़ने का कारण पूछा।

हुड्‌डा ने कहा, ‘मैं हमेशा से गांधी परिवार के साथ खड़ा था और आगे भी खड़ा रहूंगा। सोनिया गांधी ने हमारी बात मानी है। बहुत जल्दी पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने जा रहा है।’ सैलजा के पत्र लिखने संबंधी सवाल पर हुड्‌डा ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि किसने पत्र लिखा? अगर किसी ने लिखा है तो लिखने दो।

हुड्डा ने कहा कि फिलहाल वह खुद और हरियाणा कांग्रेस के तमाम नेता 4 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली पार्टी की ‘हल्ला बो’ल रैली की तैयारियों में जुटे हैं। इस रैली में हरियाणा से बहुत बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे।

No comments:

Post a Comment