Breaking

Wednesday, May 13, 2020

जांच का दायरा पूरा प्रदेश होने के बाद प्रदेश के शराब माफियाओं द्वारा अपने बहीखाते व स्टॉक पर किया जा रहा मंथन

(मनोज) चंडीगढ़। आखिरकार हरियाणा के गृह एवंं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Home and Health Minister Anil Vij) के निर्देशों पर हरियाणा में शराब घोटाले (Alcohol scam) की जांच करने के लिए स्पेशल इंक्वायरी टीम का गठन कर दिया गया है। एसईटी का नेतृत्वव कर रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीसी गुप्ता(IAS officer TC Gupta) जल्द जांच की शुरुआत करने के संकेत दिए हैं। दूसरी और हरियाणा के गृह मंत्री की गंभीरता व  पुलिस अधिकारियों की पूरी गंभीरता से काम करने के निर्देश के बाद में प्रदेश के ठेकेदारो व उनके कारिंदे में हड़कंप के हालात बने हुए हैं।
 खास बात यह है कि तस्करी और स्टॉक में हेरा फेरी के साथ-साथ शराब व्यापार के नाम पर कई प्रदेशों में खेल खेलने वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। इतना ही नहीं इन सभी ने अपने स्टॉक को पूरा करने के साथ-साथ अपने बहीखातों को भी पूरा करना शुरू कर दिया है। जांच बारीकी से होने की संभावना के कारण आबकारी और कराधान विभाग के कुछ अधिकारियों की भी नींद उड़ी हुई है। क्योकि अधिकारिओ के बिना शराब कारोबारियों इतना बढ़ा खेल खेल ही नही सकते | व खुद गृह मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अवैध शराब का कारोबार और प्रदेश में तस्करी के साथ-साथ बड़ा खेल खेलने वालों से हमदर्दी दिखाई, तो अपनी नौकरी से हाथ धोने के लिए तैयार रहें। खास बात यह है कि सोनीपत के खरखोदा के साथ-साथ फतेहाबाद समालखा पानीपत ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अब स्पेशल इंक्वायरी टीम की जांच का दायरा होगा।

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news

पिछले दो साल के खाते व  लॉकडाउन पीरियड की भी होगी जांच 

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया है कि मात्र मार्च अंत तक नहीं बल्कि लॉक डाउन के दौरान हुए खेल को भी जांच के दायरे में रखा जाएगा।ज्ञात है कि फिलहाल पिछले 2 साल के आडिट और इंक्वायरी का आदेश हुआ है,जिसमें पिछले दो साल से बीते 31 मार्च 2020 तक की तारीख की जांच के लिए कहा गया है। लेकिन अप्रैल और मई में लॉक डाउन दौरान हुए गेम को भी जांच के दायरे में लाने की तैयारी है। इस संबंध में गृह मंत्री अनिल विज ने दोबारा पत्र लिखकर पुष्टि कर दी है। उन्होंने साफ कर दिया है कि जो बिंदु उनकी नजर में आएंगे और जहां जिस समय भी घोटाले हुए हैं, उन सभी की जांच की जाएगी। गृहमंत्री ने स्पेशल इंक्वायरी टीम को 1 माह का समय भी जांच करने के लिए दिया है।

थानों के माल खानों में पड़े माल की भी होगी जांच 

जांच हरियाणा पूरे प्रदेश के थानों के माल खानों में जमा शराब के स्टॉक की भी जांच होगी। शराब वेयर हाउस घोटाले और लॉक डाउन के दौरान जमकर शराब की तस्करी के पूरे मामले को लेकर एचईटी ने पूरे प्रदेश से इस बारे में अहम जानकारी जुटाने शुरू कर दी है। हरियाणा गृह विभाग के एसीएस विजय वर्धन ने गठित टीम को पुलिस से हर प्रकार का सहयोग मिलने के लिए आश्वस्त किया है।

No comments:

Post a Comment