Breaking

Friday, August 21, 2020

हरियाणा विधानसभा मॉनसून सत्र:सदन में स्पीकर के सामने पहली पंक्ति में बैठेंगे अभय और नैना चौटाला

हरियाणा विधानसभा मॉनसून सत्र:सदन में स्पीकर के सामने पहली पंक्ति में बैठेंगे अभय और नैना चौटाला

कोरोना संक्रमण के बीच हरियाणा विधानसभा के 26 अगस्त से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र में विधायकों की संभावित सीटिंग व्यवस्था कर दी गई है। इनेलो के एक मात्र विधायक अभय चौटाला की सीनियरिटी को देखते हुए अब उनकी सीटिंग आखिरी लाइन की बजाए स्पीकर के सामने पहली लाइन में कर दी गई है। वे पहली लाइन में आखिरी कुर्सी पर कांग्रेसी विधायक कुलदीप बिश्नोई के पास बैठेंगे। उन्होंने कुछ दिन पहले ही विधानसभा स्पीकर को पत्र लिखकर उचित स्थान देने मांग की थी। इसी लाइन में रघुबीर सिंह कादयान और इसके बाद नैना चौटाला की सीट तय की है। इसी पहली लाइन में हरविंद्र कल्याण, कमल गुप्ता, घनश्याम सर्राफ और जगदीश नैयर बैठेंगे।

स्पीकर के कुर्सी के दाईं तरफ सत्ता पक्ष की तरफ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास बैठने वाले गृह मंत्री अनिल विज इस बार उनके पीछे वाली सीट पर दिखेंगे। जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पीछे वाली सीट शिक्षा एवं पार्लियामेंट्री मीनिस्टर कंवरपाल गुर्जर के लिए तय की गई है। इस लाइन में एक के पीछे एक मंत्री बैठेंगे। गुर्जर के पीछे बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, उनके पीछे सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी और इसके बाद राज्य मंत्री कमलेश ढांडा और आखिर संदीप सिंह बैठेंगे।

जबकि दूसरी डिप्टी सीएम वाली लाइन में अनिल विज के पीछे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, उनके पीछे कृषि मंत्री जेपी दलाल बैठेंगे। उनके बाद राज्य मंत्री ओपी यादव और आखिर में अनूप धानक के लिए सीट निर्धारित हुई है। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने बताया कि विधानसभा में मुख्य सचिव से लेकर सीएम के प्रधान सचिव और विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों को भी सोशल डिस्टेसिंग से बैठाया जाएगा।अफसरों की गैलरी में जिस तरफ तीन कुर्सियां हैं, उनमें बीच की कुर्सी पर क्रॉस का निशान बना दिया है।

ऐसे होगा डिप्टी स्पीकर, नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के सीनियर विधायकों का सीटिंग प्लान

स्पीकर के बाईं तरफ डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा होंगे तो उनके बराबर वाली सीट पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा बैठेंगे। डिप्टी स्पीकर के पीछे एक-एक कुर्सी पर किरण चौधरी, राव दान सिंह, जयवीर सिंह और आखिर में धर्मसिंह छोकर बैठेंगे। जबकि हुड्‌डा के पीछे जयबीर सिंह मलिक, गीता भुक्कल, बिशनलाल सैनी और आखिर में आफताब अहमद के बैठने की व्यवस्था की गई है।

स्थाई सीटिंग व्यवस्था में 50 और दर्शक व वीआईपी गैलरी में 39 विधायक बैठेंगे

स्थाई सीटिंग प्लान में अब 89 की बजाए 50 विधायक बैठेंगे। इनमें एक तरफ 14 और दूसरी तरफ 13 विधायक बैठेंगे। जबकि वीआईपी गैलरी में 11 विधायकों का सीटिंग प्लान किया गया है।

32 विधायकों के 280 सवाल आए, दो सीटिंग के लिए ड्रा से 40 का चयन

सरकार से जवाब मांगने के लिए 32 विधायकों ने 280 सवाल लगाए हैं। इनमें 180 तारांकित और 100 अतरांकित हैं। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने विधायकों की मौजूदगी में गुरुवार को ड्रा सिस्टम के जरिए दो सीटिंग प्लान के लिए 40 सवालों का चयन किया है।

No comments:

Post a Comment