/>

Breaking

Thursday, February 18, 2021

ट्रेन हादसा टला, जिंदगियां बचीं:फरीदाबाद में जानवर से टकराई तिरुवनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस; ट्रैक क्षतिग्रस्त, डिरेल होने से बची रेलगाड़ी

ट्रेन हादसा टला, जिंदगियां बचीं:फरीदाबाद में जानवर से टकराई तिरुवनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस; ट्रैक क्षतिग्रस्त, डिरेल होने से बची रेलगाड़ी

फरीदाबाद : हरियाणा के फरीदाबाद जिले में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। ट्रेन डिरेल होने से बच गई और हजारों जिंदगियां भी बाल-बाल बच गईं। दरअसल, हजरत निजामुद्दीन से चलकर तिरुवनंतपुरम जाने वाली तिरुवनंतपुरम राजधानी एक्सप्रेस, मेवला महाराजपुर फाटक के पास एक जानवर से टकरा गई। संतुलन बिगड़ने से रेलवे लाइन क्षतिग्रस्त हो गई, लेकिन ट्रेन दुर्घटना होने से बच गई। सूचना मिलते ही RPF और रेलवे के अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।
जांच पड़ताल के बाद ट्रैक की मेंटेनेंस का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं मथुरा से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों को 20 किमी की रफ्तार से चलाने के निर्देश जारी किए गए। मिली जानकारी के अनुसार, तिरुवनंतपुरम जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, मेवला महाराजपुर फाटक से पास हो रही थी। इस दौरान एक जानवर ट्रेन के सामने आ गया। लोको पायलट जब तक ट्रेन को कंट्रोल करता, जानवर उसकी चपेट में आ गया।
जानवर करीब 500 मीटर तक ट्रेन के साथ घिसटता गया। लेकिन इस हादसे के कारण रेलवे ट्रैक में ब्रेक हो गया और फिर बहुत सूझबूझ से लोको पायलट ने टूटे हुए ट्रैक से ट्रेन को पास किया। लोको पायलट ने हादसे की सूचना रेलवे अधिकारियों को दी तो RPF थाना प्रभारी उत्तम तोमर मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि दिल्ली और मथुरा की ओर आने जाने वाली ट्रेनों को 20 किलोमीटर की रफ्तार से निकाला गया है।
टूटे हुए ट्रैक की मेंटेनेंस का काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही पर सामान्य तरीके से ट्रेनों का परिचालन शुरू करा दिया जाएगा। हादसे में जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। लोको पायलट ने सूझबूझ से हादसे को टाल दिया। अगर ट्रैक टूटने का पता न चलता तो बड़ी घटना हो सकती थी।

No comments:

Post a Comment