Breaking

Monday, February 28, 2022

गैस सिलेंडर पर फिर मिलनी शुरू हुई सब्सिडी, ऐसे चेक करें खाते में आए पैसे

गैस सिलेंडर पर फिर मिलनी शुरू हुई सब्सिडी, ऐसे चेक करें खाते में आए पैसे 

चण्डीगढ़ : गैस का इस्तेमाल करने वाले नागरिकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है। अब जो ग्राहक एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते हैं उनके बैंक खाते में सब्सिडी आनी शुरू हो जाएगी। हालांकि, पहले भी ग्राहकों के बैंक अकाउंट में एलपीजी गैस की सब्सिडी आती है, लेकिन लगातार ऐसी शिकायतें सामने आ रही थीं कि उनके खाते में सब्सिडी आनी बंद हो गई है। वहीं, अगर आपके भी खाते में सब्सिडी आनी रुक गई थी तो अब आपकी ये शिकायत दूर होने जा सकती है, क्योंकि सब्सिडी को फिर से खाते में भेजना शुरू कर दिया गया है। ग्राहकों को मिल रही है अलग-अलग सब्सिडी एलपीजी के ग्राहकों को प्रति सिलेंडर 79.26 रुपये की सब्सिडी मिलती है। ऐसा भी देखा जा रहा है कि ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। किसी को 79.26 रुपये मिल रहे हैं, तो कुछ को 158.52 रुपये और कुछ ग्राहकों 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे घर बैठे आप ये जान सकेंगे कि आपके खाते में कितनी सब्सिडी आती है या नहीं, 
*आइए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं...* 

ऑनलाइन सब्सिडी चेक करने के लिए एलपीजी के आधिकारिक पेज http://mylpg.in/ पर जाएं। यहां राइट साइड अलग-अलग गैस कंपनी के गैस सिलेंडर की तस्वीर दिखाई देगी। इनमें से अपना सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की तस्वीर पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू पेज पर राइट की ओर साइन इन या न्यू यूजर का विक्लप होगा। अगर पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो न्यू यूजर का विकल्प चुनें। पहले भी इस पर लॉग इन कर चुके हैं तो अपना आईडी-पासवर्ड डालकर साइन इन कर लें। 
*इसके बाद New Cylinder Booking History के ऑप्शन पर क्लिक करें।* 

यहां आपको सिलेंडर से संबंधित जानकारी मिलने के साथ कितनी सब्सिडी मिलती है इसकी भी जानकारी हो सकेगी। इसके अलावा आप ये भी जान सकेंगे कि सब्सिडी कब-कब दी गई है और कब नहीं। सब्सिडी न मिलने पर करें ये काम ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको ये जानकारी हो गई है कि सब्सिडी नहीं मिल रही है या उसका पैसा आपके खाते तक नहीं आए है तो फिर बताए गई प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको उधर ही फीडबैक का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर आप सब्सिडी न मिलने की शिकायत कर सकते हैं। आप चाहें तो गैस कंपनी के टोल फ्री नंबर 18002333555 पर भी कॉल कर सकते हैं। यहां गैस सब्सिडी न मिलने की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

No comments:

Post a Comment