Breaking

Saturday, August 27, 2022

FIFA ने दी बड़ी राहत, भारतीय फुटबॉल संघ से बैन हटा, भारत में ही होगा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप

FIFA ने दी बड़ी राहत, भारतीय फुटबॉल संघ से बैन हटा, भारत में ही होगा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप

नई दिल्ली : फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) पर लगाए गए बैन को हटा दिया है। साथ ही भारत को फिर से अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी सौंप दी है। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद फीफा ने यह फैसला किया है।
भारतीय फुटबॉल पर छाया संकट संकट समाप्त हो गया है। फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) पर लगाए गए बैन को हटा दिया है। साथ ही भारत को फिर से अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी सौंप दी है।
एआईएफएफ के कार्यकारी समिति द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद फीफा ने यह फैसला किया है। फीफा और एएफसी  एआईएफएफ में परिस्थितियों की निगरानी करना जारी रखेंगे और समय पर चुनाव कराने में एआईएफएफ का समर्थन करेंगे।
*सुप्रीम कोर्ट के नए निर्णय से हुआ बदलाव*

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) के कामकाज की संचालन करने वाली तीन सदस्यीय समिति (COA) को भंग करने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया था कि एआईएफएफ के रोजाना के कामकाज को कार्यवाहक महासचिव संभालेंगे.साथ ही कोर्ट ने एआईएफएफ की कार्यकारी समिति कार्यकारी समिति के भी गठन का फैसला किया था।
इस समिति में 23 सदस्य होंगे जिनमें छह खिलाड़ी (दो महिला खिलाड़ी) होंगे। यही नहीं कोर्ट ने 28 अगस्त को होने वाले चुनाव को एक सप्ताह के लिए स्थगित करने का भी आदेश दिया है ताकि मतदाता लिस्ट में बदलाव और नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो सके।
*16 अगस्त को लगाया गया था बैन*

फीफा ने तीसरी पार्टी के हस्तक्षेप का हवाला देते हुए 16 अगस्त को एआईएफएफ पर प्रतिबंध लगा दिया था। तब फीफा ने आधिकारिक बयान में कहा था, 'फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है। यह फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।
बैन हटने के बाद अब 11-30 अक्टूबर 2022 तक होने वाला FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 भारत में पुराने कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment